हिसार: अंडर ग्रेजुएट व पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के प्रति जबरदस्त उत्साह

नए सत्र में विश्वविद्यालय के कोर्सों के लिए प्राप्त हो रहे रिकॉर्ड स्तर पर आवेदन

नई शिक्षा नीति के तहत संचालित किए जा रहे रोजगारपरक कोर्स

हिसार, 22 जून (हि.स.)। गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में अंडर ग्रेजुएट व पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के प्रति जबरदस्त उत्साह है। इस सत्र में विश्वविद्यालय के कोर्सों के लिए रिकॉर्ड स्तर पर आवेदन पत्र प्राप्त हो रहे हैं। शुक्रवार दोपहर तक विश्वविद्यालय में अंडरग्रेजुएट कार्यक्रमों में दाखिले के लिए 3100 तथा पोस्टग्रेजुएट कार्यक्रमों में दाखिले के लिए 1650 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 26 जून है। विश्वविद्यालय को उम्मीद है कि लगभग इतनी ही संख्या में विश्वविद्यालय को इन आने वाले चार दिनों में और आवेदन प्राप्त होंगे। यह जानकारी कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने शनिवार को पत्रकार वार्ता में दी।

उन्होंने कहा कि नए कोर्सों के प्रति तो आवेदकों का बंपर रूझान है। विश्वविद्यालय द्वारा शुरु किए गए सभी नए कोर्स उद्योग और बाजार की वर्तमान मांग के अनुरूप हैं तथा रोजगारपरक हैं। विशेष बात यह है कि विश्वविद्यालय के सभी कोर्स राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के तहत संचालित किए जा रहे हैं। विश्वविद्यालय के सम्बद्ध महाविद्यालयों में भी विश्वविद्यालय ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को लागू कर दिया है।

कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने बताया कि विश्वविद्यालय में कुल 89 कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। अंडरग्रेजुएट के 48 कार्यक्रम हैं, जिनमें से 34 कार्यक्रमों में दाखिला विश्वविद्यालय द्वारा किया रहा है। इन पाठयक्रमों में 1500 सीटों पर दाखिले के लिए अब तक 3100 आवेदन किए जा चुके हैं। इसी प्रकार विश्वविद्यालय में 41 पोस्टग्रेजुएट कार्यक्रमों में 1300 सीटों पर दाखिले के लिए अब तक 1600 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश्वर/संजीव

   

सम्बंधित खबर