जींद : अंबेडकर चौंक पर मनाया गया संत कबीर का 627वां प्रकटोत्सव

जींद, 22 जून (हि.स.)। एससी समाज एकता मंच द्वारा शनिवार को रानी तालाब स्थित अंबेडकर चौक पर संत शिरोमणि कबीरदास के 627वें प्रकट दिवस कर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें सोनीपत के नवनिर्वाचित सांसद सतपाल महाराज ने परम संत के चित्र पर पुष्प अर्पित किए।

उन्होंने कहा कि संत शिरोमणि कबीरदास ने पूरी मानव जाति के उत्थान के लिए काम किया। संत कबीर ने अनेक प्रकार के आडंबर और अंधविश्वास से दूर रहने की प्रेरणा दी। संत कबीर का संदेश आज भी प्रासंगिक है। उन्होंने एससी एकता मंच के लोगों को सलाह दी कि कांग्रेस की सरकार आने पर मंच की सभी मांगों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जींद में संतों के चौंक प्राथमिकता के आधार पर बनवाए जाएंगे। सांसद ने लगभग एक साल से चल रहे धरना को भी समाप्त करने का सुझाव दिया और कहा कि जल्द ही विधानसभा के चुनाव होने हैं। इस लिए बीजेपी के विरोध में गांव-गांव जाकर प्रचार किया जाना चाहिए। उन्होंने सांसद निधि से 21लाख रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने बाबा साहेब डा. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण भी किया।

जयंती कार्यक्रम में सफीदों के विधायक सुभाष गांगोली ने कहा कि एससी समाज एकता मंच द्वारा चौक की मांग को लेकर एक साल से लगातार धरना व प्रदर्शन किया जा रहा है। सरकार के लिए शर्म की बात है कि गरीब समाज के साथ यह घिनौना मजाक किया है। सरकार महान पुरुषों के चौक बनाने में दुर्भाग्यपूर्ण व्यवहार कर रही है। उन्होंने कहा कि विधानसभा में समाज की मांग को जोरदार तरीके से उठाया है। विधानसभा के आगामी सत्र में भी इस मांग को उठाया जाएगा। लोकसभा में एससी समाज की इस मांग को सांसद सतपाल ब्रह्मचारी जोरदार तरीके से उठाने कि काम करेंगे। एकता मंच के रोशनलाल दुग्गल ने कहा कि मंच एक छोटी सी मांग को लेकर एक साल से संघर्ष कर रहा है। जींद के विधायक ने समाज की मांग की अनदेखी कर कबीर साहेब की प्रतिमा साइड में लगवा दी है।

हिन्दुस्थान समाचार/ विजेंद्र/संजीव

   

सम्बंधित खबर