बेसिक लाइफ सपोर्ट कार्यक्रम पर दो दिवसीय सहयोगात्मक प्रशिक्षण आयोजित किया

जम्मू, 22 जून (हि.स.)। जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय, सीयूजे ने स्किल एंड सिमुलेशन सेंटर, क्षेत्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण संस्थान (आरआईएचएफडब्ल्यू), नगरोटा, जम्मू के सहयोग से बेसिक लाइफ सपोर्ट, बीएलएस पर दो दिवसीय व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम सफलतापूर्वक आयोजित किया। कार्यक्रम का समन्वय डॉ. विजया पुरी, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी द्वारा प्रोफेसर संजीव जैन, कुलपति, सीयूजे के मार्गदर्शन में किया गया।

प्रशिक्षण का उद्देश्य उन्नत चिकित्सा पद्धतियों और सिमुलेशन-आधारित शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करते हुए विश्वविद्यालय के सुरक्षा कर्मचारियों और छात्रावास परिचारकों के कौशल और ज्ञान को बढ़ाना था। आरआईएचएफडब्ल्यू/जेएसएससी नगरोटा, जम्मू के प्रिंसिपल डॉ. मनोज भगत ने प्रशिक्षण सत्रों का नेतृत्व किया। स्वास्थ्य सेवा प्रशिक्षण और सिमुलेशन में उनकी व्यापक विशेषज्ञता ने सभी प्रतिभागियों के लिए उच्च-गुणवत्ता वाला शिक्षण अनुभव सुनिश्चित किया।

दो दिवसीय कार्यक्रम में आधुनिक स्वास्थ्य सेवा अभ्यास के लिए आवश्यक विषयों की एक श्रृंखला को शामिल किया गया जिसमें उन्नत जीवन समर्थन तकनीक, आपातकालीन प्रतिक्रिया और प्रबंधन, विभिन्न चिकित्सा परिदृश्यों के लिए सिमुलेशन-आधारित प्रशिक्षण और रोगी देखभाल और सुरक्षा में सर्वोत्तम अभ्यास शामिल हैं। प्रतिभागियों ने सिमुलेशन अभ्यास में भाग लिया। सीयूजे में वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. विजया पुरी ने प्रशिक्षकों और प्रतिभागियों को उनकी सक्रिय भागीदारी और समर्पण के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने स्वास्थ्य सेवा में निरंतर कौशल विकास के महत्व और रोगी परिणामों को बेहतर बनाने में ऐसे प्रशिक्षण कार्यक्रमों की भूमिका पर जोर दिया।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर