शिक्षा विभाग के मुख्यालय में सीबीआई ने की छापेमारी

कोलकाता, 26 जून (हि.स.) । शिक्षक नियुक्ति भ्रष्टाचार मामले की जांच के सिलसिले में सीबीआई ने राज्य शिक्षा विभाग के मुख्यालय विकास भवन में फिर छापेमारी की है। सूत्रों के मुताबिक भर्ती भ्रष्टाचार की जांच के लिए बुधवार अपराह्न को सीबीआई के एक जांच अधिकारी की अगुवाई में जांच एजेंसी की एक टीम विकास भवन पहुंची। छापेमारी शुरू होने के बाद विधाननगर उत्तर थाने की पुलिस विकास भवन पहुंची। उन्होंने सीबीआई अधिकारियों से बात की।

इससे पहले, भर्ती भ्रष्टाचार की प्रारंभिक जांच के दौरान सीबीआई ने विकास भवन में एक गोदाम को सील कर दिया था। बुधवार को सीबीआई के जांच अधिकारियों ने दोबारा गोदाम का दौरा किया। इससे पहले चार जनवरी की शाम को, सीबीआई ने यहां छापेमारी की थी। उस वक्त सीबीआई के अधिकारी विकास भवन की छठी मंजिल पर राज्य के शिक्षा सचिव मनीष जैन के कमरे में गए थे। वहां उनसे कुछ देर तक पूछताछ की गई। कुछ जरूरी दस्तावेज भी जुटाए गए थे। इसके अलावा केंद्रीय एजेंसी के अधिकारियों ने गोदाम का दौरा किया था। शिक्षा विभाग के विभिन्न दस्तावेजों को संग्रहीत करने के लिए उपयोग किए जाने वाले गोदाम को 23 दिसंबर, 2022 को सीबीआई द्वारा सील कर दिया गया था।

उस वक्त राज्य प्राथमिक शिक्षा बोर्ड के अपदस्थ अध्यक्ष माणिक भट्टाचार्य से पूछताछ के बाद जांचकर्ताओं के हाथ कई नई जानकारियां लगी थीं। उसके बारे में कुछ और जानकारी जुटाने के लिए विकास भवन पर छापा मारा गया था। उसके बाद नवंबर 2023 में, भर्ती मामले की जांच के लिए सीबीआई ने विकास भवन में तलाशी अभियान चलाया था। उस समय भी सीबीआई अधिकारी विकास भवन की छठी मंजिल पर गये थे। जांच एजेंसी के एक सूत्र के मुताबिक, वे राज्य के शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु के घर के सामने वाले कमरे में गए और कंप्यूटर और विभिन्न दस्तावेजों की तलाशी ली थी। सूत्रों ने बताया है कि बुधवार को भी छापामारी के दौरान कई महत्वपूर्ण दस्तावेज सील किए गए हैं।

हिन्दुस्थान समाचार / ओम प्रकाश

   

सम्बंधित खबर