उल्फा (स्वा) कैडर समेत 4 के विरुद्ध एनआईए का आरोप पत्र

- असम में सेना शिविर पर हमले की छानबीन पूरी

गुवाहाटी, 26 जून (हि.स.)। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन उल्फा-स्वा के एक कैडर समेत चार आरोपितों के विरुद्ध आरोप पत्र दाखिल किया। यह आरोपपत्र असम में सैन्य शिविरों को निशाना बनाने में शामिल आरोपितों के विरुद्ध दायर किया गया।

उल्लेखनीय है कि उल्फा-स्वा से संबद्ध दो मोटरसाइकिल सवारों ने बीते 14 दिसंबर को जोरहाट जिले के लिचूबारी में सैन्य शिविर पर ग्रेनेड फेंके थे। इससे एक माह पूर्व तिनसुकिया जिले के काकोपथार में एक सैन्य शिविर पर इसी तरह का हमला किया गया था। यूनाइटेड लिबरेशन फ्रंट ऑफ असम-इंडिपेंडेंट (उल्फा-स्वा) ने 15 दिसंबर को एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर इन हमलों की जिम्मेदारी ली थी।

जांच में एनआईए को पता चला कि दोनों हमलों की पूरी साजिश म्यांमार से उल्फा-स्वा के स्वयंभू कैप्टन अभिजीत गोगोई उर्फ कनक गोगोई उर्फ रुमेल असम उर्फ ऐचेंग असम उर्फ ऐशांग असम ने रची थी। उल्फा-स्वा के प्रमुख परेश बरुवा भी इसमें शामिल थे।

इन हमलों के पीछे एक अन्य साजिशकर्ता की पहचान उल्फा-स्वा के स्वयंभू ब्रिगेडियर अरुणोदय दोहोतिया उर्फ अरुणोदय असम के रूप में हुई। जोरहाट हमला मामले में बिप्लब बरुवा, बिराज कछारी और अच्युत गोगोई नामक तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया था। इन तीनों के खिलाफ भी गुवाहाटी की विशेष एनआईए अदालत में आरोप पत्र दाखिल किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार / श्रीप्रकाश/अरविंद

   

सम्बंधित खबर