अवैध देशी शराब के मामले में 3747 लोग गिरफ्तार

गुवाहाटी, 21 फरवरी (हि.स.)। अवैध देशी शराब के मामले में 3747 लोगों को गिरफ्तार किया है। असम विधानसभा के चालू बजट सत्र में आज विधायक रूपेश ग्वाला के एक प्रश्न के उत्तर में राज्य के आबकारी मंत्री परिमल शुक्ल विद्या ने बताया कि वर्ष 202324 में राज्य के चाय बागान तथा ग्रामीण इलाकों में इस संदर्भ में दर्ज कराए गए 16493 मामलों में इन लोगों को गिरफ्तार किया गया।

मंत्री ने बताया कि इस वर्ष आबकारी विभाग द्वारा अवैध शराब के उत्पादन और बिक्री के विरुद्ध चलाए गए अभियान के दौरान 1,48,090.50 लीटर अवैध शराब जब्त किया गया। मंत्री ने बताया कि इस सिलसिले में इस वर्ष राज्य में 58,59,809.00 रुपए जुर्माना वसुल किए गए। मंत्री ने बताया कि राज्य के ग्रामीण तथा चाय बागान इलाकों में अवैध शराब के विरुद्ध जोरदार अभियान चलाया जा रहा है।

सरकार सरकार ने अवैध शराब के विरुद्ध शक्ति बढ़ाते हुए वर्ष 2018 के 22 मार्च को एक अधिसूचना जारी किया था और उनके इस अधिसूचना के जरिए असम आबकारी कानून 2000 में संशोधन करके अवैध शराब के कारोबार को गैर जमाती अपराध के दायरे में ले जाया गया था।

इस अधिसूचना के जरिए इस अपराध के लिए कारावास की सजा को न्यूनतम 6 माह से बढ़कर 3 वर्ष तक कर दिया गया था साथ ही असम पुलिस को अवैध शराब से संबंधित प्राथमिक की दर्ज करने का अधिकार दिया गया था। इसके बाद से अवैध शराब पर लगाम लगाने में काफी हद तक सफलता मिली है।

हिन्दुस्थान समाचार /श्रीप्रकाश/अरविंद

   

सम्बंधित खबर