प्रभारी सचिव ने किया जिलाधिकारी कार्यालय का निरीक्षण

जिलाधिकारी कार्यालय का निरीक्षण करते हुए प्रभारी सचिवजिलाधिकारी कार्यालय का निरीक्षण करते हुए प्रभारी सचिवजिलाधिकारी कार्यालय का निरीक्षण करते हुए प्रभारी सचिव

चंपावत, 26 जून (हि.स.)। जनपद चंपावत के दो दिवसीय भ्रमण पर पहुँचे आयुक्त एवं सचिव राजस्व परिषद् व जनपद चंपावत के प्रभारी सचिव चंद्रेश कुमार ने बुधवार को जिलाधिकारी कार्यालय के विभिन्न अधिष्ठानों, न्यायालय,आपदा परिचालन केंद्र,अभिलेखागार का निरीक्षण किया। उन्होंने राजस्व विभाग के अधिकारियों व जिलाधिकारी कार्यालय के सभी पटल प्रभारियों कार्मिकों के साथ बैठक कर राजस्व कार्यों आदि की समीक्षा की।

विभिन्न पटलों के निरीक्षण के दौरान आयुक्त राजस्व परिषद् द्वारा पटल प्रभारियों से पटल से सम्बन्धित विभिन्न जानकारी ली। इसके उपरान्त उन्होंने जिला कार्यालय सभागार में राजस्व विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ बैठक कर राजस्व कार्यों आदि सम्बन्ध में जानकारी ली।

प्रथम बार आयुक्त राजस्व परिषद् के जिला कार्यालय आगमन पर जिलाधिकारी नवनीत पाण्डेय ने उनका स्वागत करते हुए जिले की प्रशासनिक इकाइयों सहित महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए बताया कि जिले में कुल 1942 परिसंपत्तियाँ चिह्नित की गई हैं, जिनमें से वर्तमान तक 1303 परिसंपत्तियाँ विकसित मोबाइल एप्लीकेशन में पॉलीगन सृजन का कार्य पूर्ण कर लिया गया है, शेष कार्य प्रगति पर है।

इस संबंध में सचिव ने कहा कि जिले में प्रत्येक विभाग की जितनी भी परिसंपत्तियाँ हैं, उन विभागों से विवरण प्राप्त कर उनका ऑनलाइन एप्लीकेशन में बाउंड्री (पॉलीगन) बनना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा दर्शायी गयी परिसंपत्तियाँ का राजस्व विभाग मौके पर जाकर भी निरीक्षण करें।

इस दौरान जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि विगत वर्ष जिले में 91% राजस्व वसूली की गई थी। इस वर्ष शत प्रतिशत वसूली हेतु अभी से कार्यवाही गतिमान है। बैठक के दौरान जिला मजिस्ट्रेट न्यायालय सहित अन्य अधीनस्थ न्यायालयों में लंबित वादों की समीक्षा के दौरान डीएम ने बताया कि जिले में प्रत्येक माह दर्ज वादों के सापेक्ष अधिक वादों का निस्तारण न्यायालयों में किया जा रहा है।

सचिव ने कहा कि न्यायालय में केस की तिथि से संबंधित जानकारी ऑनलाइन आर.सी.एम.एस. पोर्टल में अपलोड की जाए। यह ई. गवर्नेंस की एक पहल है। इसका पूर्ण उपयोग किया जाए।

इससे पूर्व उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। सचिव ने जिला कार्यालय के विभिन्न पटलों के साथ ही आपदा परिचालन केंद्र का भी निरीक्षण किया।

बैठक में अपर जिलाधिकारी हेमंत कुमार वर्मा, उप जिलाधिकारी सौरव असवाल, रिंकू बिष्ट, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी गीता गौतम सहित जिला कार्यालय के विभिन्न पटल प्रभारी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव मुरारी/सत्यवान/दधिबल

   

सम्बंधित खबर