राजभाषा निदेशक ने एनआईटी श्रीनगर का राजभाषा निरीक्षण किया

जम्मू, 26 जून (हि.स.)। शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार के राजभाषा निदेशक जगदीश राम पौड़ी ने बुधवार को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, एनआईटी श्रीनगर में विभिन्न विभागों का राजभाषा निरीक्षण किया। गौरतलब है कि राजभाषा हिंदी को लागू करने तथा संसदीय राजभाषा समिति के निर्देशों का पालन करने के लिए अधीनस्थ कार्यालयों, विभागों, बैंकों आदि का निरीक्षण करना अनिवार्य कर दिया गया है। इस संबंध में भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के राजभाषा निदेशक जगदीश राम पौड़ी द्वारा एनआईटी श्रीनगर का राजभाषा निरीक्षण किया गया।

पौड़ी ने प्रशासनिक ब्लॉक में कई कार्यालयों का दौरा किया तथा राजभाषा के प्रदर्शन की समीक्षा की। उनके साथ हिंदी अनुवादक डॉ. सबजार अहमद बट्टू भी थे। निदेशक राजभाषा ने कर्मचारियों के कंप्यूटरों की भी जांच की तथा यह भी देखा कि हिंदी अनुवाद उपकरण स्थापित किया गया है या नहीं। निरीक्षण के दौरान उन्होंने परिसर में राजभाषा के कार्यान्वयन के लिए एनआईटी श्रीनगर के राजभाषा प्रकोष्ठ की प्रशंसा की।

इस अवसर पर हिंदी अधिकारी डॉ. आर.पी. शुक्ला ने राजभाषा निदेशक को परिसर में राजभाषा प्रकोष्ठ द्वारा किए जा रहे विभिन्न कार्यों और गतिविधियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने आधिकारिक और शैक्षणिक परिवेश में हिंदी के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए कार्यान्वित की गई पहलों और कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से बताया और कर्मचारियों और छात्रों की भाषाई क्षमताओं को बढ़ाने में हुई उपलब्धियों और प्रगति पर प्रकाश डाला। राजभाषा निदेशक ने राजभाषा प्रकोष्ठ के समर्पित प्रयासों की सराहना की और संस्थान में हिंदी के प्रयोग को बढ़ावा देने के उनके मिशन में निरंतर उत्कृष्टता के लिए प्रोत्साहित किया।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर