'नशा मुक्त भारत' अभियान के तहत निकाली रैली

जम्मू, 26 जून (हि.स.)। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, एनआईटी की एनएसएस इकाई ने बुधवार को 'नशा मुक्त भारत' अभियान के तहत नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खिलाफ एक मेगा रैली और शपथ का आयोजन किया, जिसमें छात्रों, शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों ने भाग लिया। हर साल 26 जून को नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। इस साल इसका विषय था 'साक्ष्य स्पष्ट है: रोकथाम में निवेश करें'।

वार्षिक अभियान का उद्देश्य नशीली दवाओं के उपयोग के परिणामों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है जिसमें शारीरिक और मनोवैज्ञानिक नुकसान, ओवरडोज से मौतें और सामाजिक समस्याएं शामिल हैं। नशा मुक्त भारत अभियान भारत सरकार की एक पहल है जो नशीली दवाओं के खतरे के खिलाफ भारत की लड़ाई को दोहराती है। वहीं मुख्य संकाय ब्लॉक में धूम्रपान विरोधी शपथ समारोह आयोजित किया गया और संकाय सदस्यों द्वारा हिंदी और अंग्रेजी दोनों में शपथ दिलाई गई।

शपथ समारोह के बाद छात्रों ने फाउंटेन पार्क से एक विशाल रैली निकाली, जिसका समापन निदेशक कार्यालय पर जागरूकता रैली के रूप में हुआ। प्रतिभागियों ने नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खिलाफ शक्तिशाली संदेशों वाले बैनर और तख्तियां ले रखी थीं। एनएसएस समन्वयक, डॉ. जितेंद्र गुर्जर ने कहा कि जागरूकता, परामर्श और स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देकर संयम और समग्र विकास के लिए अनुकूल वातावरण बनाने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर