पूसीरे की रेल यात्रा वृत्तांत पुरस्कार योजना

गुवाहाटी, 26 जून (हि.स.)। रेलकर्मियों सहित आम जनता के रेल यात्रा से संबंधित अनुभव प्राप्त करने एवं उन अनुभवों के आधार पर रेलवे की सुविधाओं में सुधार और हिंदी के उपयोग को बढ़ाने के उद्देश्य से रेल मंत्रालय (रेलवे बोर्ड) द्वारा एक प्रतियोगिता “रेल यात्रा वृत्तांत पुरस्कार योजना आयोजित की जा रही है। इस प्रतियोगिता का उद्देश्य रेल सुविधाओं को विकसित करना और हिंदी के उपयोग को बढ़ावा देना भी है।

भारत का प्रत्येक नागरिक अपने जीवन काल में सैकड़ों बार रेल यात्रा करता है। रेल यात्रा का सुखद अनुभव उनके मस्तिष्क में अंकित हैं। रेल यात्रा की उन मीठी यादों को लिखकर अब वह पुरस्कार भी जीत सकते हैं।

इस योजना के विजेताओं को नकद पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र दिए जाएंगे। इसके तहत, प्रथम पुरस्कार 10 हजार रुपये, द्वितीय पुरस्कार आठ हजार रुपये और तृतीय पुरस्कार छह हजार रुपये प्रदान किये जाएंगे। इसके अलावा पांच सांत्वना पुरस्कार भी हैं, जिनमें चार हजार रुपये प्रत्येक को दिये जाएंगे।

रेल यात्रा वृतांत हिंदी भाषा में तथा मौलिक होना चाहिए। न्यूनतम् तीन हजार शब्दों और अधिकतम 3500 शब्दों तक होना चाहिए। रेल यात्रा वृत्तांत डबल स्पेस में टाइप किया हुआ और चारों तरफ कम से कम एक इंच का हाशिया छोड़ा हुआ होना चाहिए। शब्दों की कुल संख्या और पृष्ठ संख्या का उल्लेख किया जाना चाहिए। वृत्तांत के प्रारंभ में एक अलग कागज में बड़े अक्षरों में नाम, पदनाम, आयु, कार्यालय/आवास का पता, मातृभाषा, मोबाइल नंबर, ई-मेल, वृत्तांत के शब्दों की कुल संख्या आदि का उल्लेख किया जाना चाहिए।

इस योजना में भाग लेने के इच्छुक केंद्रीय या राज्य सरकार की सेवा में कार्यरत अधिकारियों/कर्मचारियों को इस आशय का घोषणा पत्र देना होगा कि उनके विरुद्ध किसी भी प्रकार का सतर्कता/अनुशासन एवं अपील नियम से संबंधित मामला लंबित या विचाराधीन नहीं है। जो आवेदक सरकारी सेवा में नहीं हैं, उन्हें इस आशय का घोषणा पत्र देना होगा कि उनके खिलाफ न तो कोई आपराधिक मामला चल रहा है और न ही वे किसी प्रकार की सजा भुगत रहे हैं।

इसके अलावा, सभी प्रतिभागियों को एक घोषणा पत्र में उल्लेख करना होगा कि संबंधित रेल यात्रा वृत्तांत मेरी मौलिक रचना है, इसे किसी अन्य पुरस्कार योजना के अंतर्गत पुरस्कृत नहीं किया गया है।

भाग लेने के इच्छुक कोई भी भारतीय नागरिक अपनी प्रविष्टि दो प्रतियों में 31 जुलाई, 2024 तक सहायक निदेशक, हिंदी (प्रशिक्षण), कमरा न.-316, कॉफमो रेल कार्यालय परिसर, तिलक ब्रिज, आईटीओ, नई दिल्ली - 110002 को भिजवा दें। वृत्तांत की एकल प्रति प्राप्त होने पर प्रविष्टि रद्द कर दी जायेगी। अंतिम तिथि के बाद प्राप्त प्रविष्टियों पर मंत्रालय द्वारा विचार नहीं किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार / श्रीप्रकाश/अरविंद

   

सम्बंधित खबर