कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने एसीईओ से की शिकायत, भाजपा पर लगाया विधानसभा उपचुनाव प्रभावित करने का आरोप

देहरादून, 26 जून (हि.स.)। कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने बदरीनाथ और मंगलौर विधानसभा में उपचुनाव का मामला उठाते हुए अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी (एसीईओ) से शिकायत दर्ज कराते हुए आरोप लगाया कि उपचुनाव में भाजपा सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग कर रही है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष करन माहरा के नेतृत्व में कांग्रेस विधायकों और पदाधिकारियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने बदरीनाथ और मंगलौर विधानसभा उपचुनाव में सरकारी मशीनरी के दुरूपयोग का आरोप लगाते हुए अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी से उनके कार्यालय में मुलाकात कर एक ज्ञापन सौंपा है।

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष प्रशासन एवं संगठन मथुरादत्त जोशी ने बताया कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी को सौंपे ज्ञापन में कांग्रेस प्रतिनिधिमण्डल ने आरोप लगाते हुए कहा कि उत्तराखण्ड प्रदेश के 4-बद्रीनाथ एवं 33-मंगलौर विधानसभा क्षेत्रों में 10 जुलाई को उपचुनाव सम्पन्न होना है। उपचुनाव प्रचार में भारतीय जनता पार्टी की ओर से सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग करने के साथ ही बाहरी लोगों के माध्यम से मतदाता को प्रभावित करने काम किया जा रहा है। दोनों विधानसभा क्षेत्रों में किसी भी अधिकारी की ओर से भाजपा नेताओं के वाहनों की चेकिंग भी नहीं की जा रही है। विधानसभा क्षेत्रों में भाजपा की ओर से बाहरी लोगों के माध्यम से शराब व अन्य सामग्री बिक्री की जा जारी बावजूद किसी प्रकार की रोकटोक नहीं है।

कांग्रेस का कहना है कि मंगलौर विधानसभा क्षेत्र के अनेक हिस्सों में हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, उत्तर प्रदेश आदि राज्यों के नम्बरों वाली गाड़ियों में भाजपा के चुनावी पोस्टर लगे हैं। सरकारी मशीनरी व पुलिस प्रशासन की ओर से इन लोगों व वाहनों के विरूद्ध किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं की जा रही है।

करन माहरा ने यह भी कहा कि अधिकारियों के माध्यम से सरकारी सस्ता गल्ला विक्रेताओं और आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों पर भी भाजपा उम्मीदवारों के पक्ष में प्रचार का दबाव बनाया जा रहा है।

कांग्रेस प्रतिनिधिमण्डल ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी से मांग की है कि निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव के मद्देनजर उपरोक्त वर्णित तथ्यों की जांच करते हुए भारतीय जनता पार्टी के नेताओं और उम्मीदवारों के खिलाफ आदर्श चुनाव आचार संहिता के प्रावधानों के अन्तर्गत कार्रवाई की जाए। कांग्रेस पार्टी यह भी मांग करती है कि मतदान तक बाहरी राज्यों से आये लोगों को विधानसभा क्षेत्र से बाहर किया जाए और चुनाव को प्रभावित करने के लिए इस्तेमाल किये जा रहे शराब व पैसे को तत्काल जब्त किया जाए।

ज्ञापन देने वालों में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष करन माहरा के अलावा विधायक फुरकान अहमद, ममता राकेश, रवि बहादुर, विरेन्द्र जाति, अनुपमा रावत, प्रदेश उपाध्यक्ष संगठन मथुरादत्त जोशी, प्रदेश महामंत्री नवीन जोशी, सलाहकार अमरजीत सिह, प्रवक्ता शीशपाल सिंह बिष्ट, अभिनव थापर, सोशील मीडिया कार्यकारी अध्यक्ष विशाल मौर्य, अनुराग मित्तल, गोपाल सिंह गडिया आदि शामिल थे।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर