प्रयागराज में दस महीने में शुरू हुई सीमेंट की ग्राइडिंग यूनिट, रोजगार के अवसरों में होगी वृद्धि : नन्दी

- उद्घाटन होने से प्रयागराज में सीमेंट उत्पादन की क्षमता में होगी वृद्धि

प्रयागराज, 26 जून (हि.स.)। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी के नेतृत्व में संगमनगरी औद्योगिक क्षेत्र में मील का पत्थर स्थापित कर रहा है। पिछली सरकारों में जहां उद्योग धंधे बंद हो रहे थे, वहीं अब कई बड़े उद्योग स्थापित हो रहे हैं। जिनमें से एक जेके सीमेंट कम्पनी ने प्रयागराज के शंकरगढ़ क्षेत्र में रिकॉर्ड दस महीने में 500 करोड़ की लागत से 2.0 एमटीपीए क्षमता का ग्राइंडिंग यूनिट स्थापित किया है। जिसकी नींव 23 अगस्त 2023 को रखी गई थी। उद्घाटन के साथ ही ग्राइंडिंग यूनिट का कार्य शुरू हो गया है।

औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नंदी के नेतृत्व में जेके सीमेंट्स ने अपने नए ग्राइंडिंग यूनिट का उद्घाटन किया है। जिससे एक तरफ जहां सीमेंट उत्पादन की क्षमता में वृद्धि होगी। वहीं 500 से अधिक लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। शंकरगढ़ में जेके सीमेंट की नई ग्राइंडिंग यूनिट का शुभारम्भ होने पर मंत्री नन्दी ने कहा कि यह नई ग्राइंडिंग यूनिट प्रयागराज के औद्योगिक विकास के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे न केवल क्षेत्रीय रोजगार के अवसरों में वृद्धि होगी बल्कि प्रयागराज की अर्थव्यवस्था को भी मजबूती मिलेगी।

इस ग्राइंडिंग यूनिट के उद्घाटन से जेके सीमेंट्स की कुल उत्पादन क्षमता में 2 मिलियन टन प्रति वर्ष का इजाफा हुआ है। इस इकाई की स्थापना से स्थानीय कच्चे माल का उपयोग बढ़ेगा और क्षेत्रीय उद्योगों को भी लाभ पहुंचेगा। मंत्री नन्दी ने बताया कि इस तरह के परियोजनाओं से उत्तर प्रदेश को औद्योगिक हब के रूप में विकसित करने की दिशा में तेजी से प्रगति हो रही है।

जेके सीमेंट्स द्वारा स्थापित यह नई यूनिट उच्चतम तकनीकी मानकों और पर्यावरणीय प्रोटोकॉल का पालन करती है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि उत्पादन प्रक्रिया पर्यावरण के अनुकूल और टिकाऊ हो। उद्घाटन के अवसर पर स्थानीय अधिकारियों, उद्योगपतियों और समुदाय के सदस्यों ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

मंत्री नन्दी कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार का लक्ष्य है कि राज्य को औद्योगिक विकास के शीर्ष पर पहुंचाया जाए। इस तरह की परियोजनाएं हमें उस लक्ष्य के करीब लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। इस नई इकाई के साथ, उत्तर प्रदेश में औद्योगिक विकास की दिशा में एक और मजबूत कदम बढ़ाया गया है, जो राज्य के समग्र प्रगति और विकास में महत्वपूर्ण योगदान देगा।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/मोहित

   

सम्बंधित खबर