पुलिस का करोड़ पति डीएसपी डीएसपी के खिलाफ आय से अधिक संपति का मामला दर्ज ; मनाली में होटल से लेकर जमीनों के कागजात बरामद

जम्मू
भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने जम्मू और कश्मीर पुलिस में डीएसपी के रूप में कार्यरत चंचल सिंह के खिलाफ  आय से अधिक संपत्ति का मामला दर्ज किया है। यह डीएसपी करोड़पति है। जिसने मनाली में होटल के अलावा काफी संपति को बनाया हुआ है। यह डीएसपी वर्ष 1995 में पुलिस विभाग में बतौर सब इंसपेक्टर भर्ती हुआ था। उसके बाद इंस्पेक्टर बना और अब प्रमोशन पाकर डीएसपी बना है। बतौर थानेदार लगभग सभी बड़े थानों में तैनात रह चुका है। डीएसपी बनने के बाद उसे एक बेहतर पोस्टिंग मिली थी। लेकिन उसके बाद उसे कोई बेहतर जगह पर नहीं लगाया गया है। जांच के दौरान यह भी पाया गया है कि यह अफसर माइनिंग के काम में भी शामिल है। उसने कुछ दोस्तों के साथ मिलकर लीज ली हुई है। इसके अलावा शराब के धंधे में भी उसका व्यापार है।
जानकारी के अनुसार 24 जून को भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो जम्मू ने पीएस भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो जम्मू में एफआईआर संख्या 8 के तहत एक मामला दर्ज किया है। जो उन आरोपों की गुप्त जांच के परिणाम पर है कि आरोपी चंचल सिंह जो जम्मू और कश्मीर पुलिस में उप पुलिस अधीक्षक के रूप में सेवारत हैं ने अपनी आय के ज्ञात स्रोत से अधिक संपत्ति अर्जित की है। किए गए सत्यापन से पता चला है कि आरोपी अधिकारी ने आकर्षक पदों पर अपनी तैनाती के दौरान और भ्रष्ट आचरण में लिप्त होकर अपने और अपने परिवार के सदस्यों श्तिेदारों के नाम पर विभिन्न चल और अचल संपत्तियां अर्जित की हैं और साथ ही बेनामी संपत्तियां भी अर्जित की हैं। जिनमें जम्मू प्रांत के विभिन्न जिलों में आवासीय घर, भूखंड, दुकानें, व्यापारिक प्रतिष्ठान और हिमाचल प्रदेश के कुल्लू मनाली जिले में स्थित दो होटल शामिल हैं और साथ ही भारी बैंक बैलेंस और कीमती सामान भी अर्जित किया है। जांच के दौरान माननीय न्यायालय से तलाशी वारंट प्राप्त करने के बाद आरोपी के आवासों कार्यालयों के साथ साथ जम्मू प्रांत श्रीनगर और मनाली के विभिन्न जिलों में स्थित आवासीय घरों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों सहित परिवार के सदस्यों श्तिेदारों के घरों कार्यालयों की तलाशी ली गई। तलाशी के दौरान कई आपत्तिजनक दस्तावेज और कीमती सामान पाए गए। जिन्हें जब्त कर लिया गया और जांच के उद्देश्य से ले जाया गया। मनाली हिमाचल प्रदेश के होटलों में की गई तलाशी के दौरान 25 फरवरी 2022 की तारीख वाला एक बिक्री समझौता भी बरामद किया गया। जो वेद प्रकाश निवासी शिमला और रेखा देवी पत्नी चंचल सिंह डिप्टी एसपी के बीच निष्पादित किया गया था। जिसमें उक्त चंचल सिंह की पत्नी ने मनाली हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले के मोहल और फाटी बुरुआ कोठी में स्थित कुल 12.03 हेक्टेयर जमीन दो करोड़ अस्सी लाख रुपये के कुल बिक्री मूल्य पर खरीदी थी और जिसमें से उसने पचास लाख रुपये एडवांस 25 लाख रुपये चेक के माध्यम से और 25 लाख रुपये नकद दिए थे। हटली कठुआ में की गई तलाशी के दौरान जमीन के बड़े हिस्से की वसीयत के रूप में बेनामी संपत्तियों से संबंधित कुछ दस्तावेज भी बरामद किए गए। विभिन्न स्थानों पर तलाशी अभी भी जारी है।
 
 
  • कई पुलिस अफसर रडार पर है
जम्मू
पुलिस विभाग के कई अफसर इस समय एसीबी के रडार पर है। जिनके पास आय से अधिक संपति है। अंदरखाते ऐसे अफसरों की जांच की जा रही है। डीएसपी चंचल से इसकी शुरूआत की गई है। उसके बाद एसीबी आने वाले दिनों में और बड़े स्तर पर कार्रवाई करेगी। चंचल के खिलाफ कार्रवाई होने के बाद बुधवार को कई भ्रष्ट अफसरों में डर का माहौल देखने को मिला है। जिससे माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में और कार्रवाई होगी। बताया जा रहा है कि एसीबी ने एक पूरी लिस्ट को तैयार किया हुआ है। जिसमें एक एक करके भ्रष्ट अफसरों पर कार्रवाई की जाएगी। प्रदेश पुलिस तथा बाकी विभाग को साफ सुथरा बनाने के लिए इस पर काम किया जा रहा है।
 

   

सम्बंधित खबर