राजभाषा नीति लागू करना हम सबका संवैधानिक कर्तव्य और कानूनी दायित्व : महाप्रबंधक

- महाप्रबंधक ने त्रैमासिक राजभाषा पत्रिका ‘रेल संगम’ का किया विमोचन

- उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय में क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक

प्रयागराज, 27 जून (हि.स.)। उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय में महाप्रबंधक रविन्द्र गोयल की अध्यक्षता में क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक हुई। महाप्रबंधक ने कहा कि संघ की राजभाषा नीति को लागू करना हम सबका संवैधानिक कर्तव्य और कानूनी दायित्व है और हम इसके प्रति पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं। हिन्दी का प्रयोग-प्रसार प्रेरणा और प्रोत्साहन की नीति द्वारा किया जाना अपेक्षित है, साथ ही सरकार और रेलवे बोर्ड के आदेशों और दिशा निर्देशों का पूरी तरह से पालन सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

महाप्रबंधक ने राजभाषा अधिनियम की धारा 3(3) के शत-प्रतिशत अनुपालन पर विशेष बल देते हुए अधिकारियो को निर्देश दिया कि इसके अंतर्गत सभी कागजात एवं प्रलेख हिन्दी-अंग्रेजी द्विभाषी रूप में जारी किए जाएं। उन्होंने कहा सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को कम्प्यूटर पर हिन्दी में काम करने में दक्ष होना चाहिए तथा वेबसाइट पर सभी सूचनाएं हिन्दी-अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध कराने के साथ-साथ सूचनाओं को दोनों भाषाओं में एक साथ अपडेट कराया जाए। रेल परिचालन सम्बंधित सामान्य एवं सहायक नियम आदि के करेक्शन स्लिप और विभिन्न विभागों के परिपत्र हिन्दी-अंग्रेजी दोनों भाषाओं में जारी किए जाएं।

श्री गोयल ने मंडलों के अधिकारियों को निर्देश दिया कि स्टेशनों पर यात्री एवं ग्राहक सेवा और सुविधाओं सम्बंधित सूचनाओं व अन्य सभी मदों, विशेष रूप से सभी इलेक्ट्रानिक डिस्प्ले सूचनाओं, कोच गाइडेंस सिस्टम आदि में हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में प्रयोग किया जाए। उन्होंने हाल ही में भुसावल में रेलवे बोर्ड स्तर पर आयोजित अखिल रेल हिंदी टिप्पण एवं प्रारूप लेखन प्रतियोगिता तथा हिंदी निबंध प्रतियोगिताओं में पुरस्कार प्राप्त करने वाले उत्तर मध्य रेलवे के कर्मचारियों को बधाई दी।

बैठक के प्रारम्भ में महाप्रबंधक ने मुख्यालय की त्रैमासिक राजभाषा पत्रिका ‘रेल संगम’ के भंडार विभाग विशेषांक का विमोचन किया। बैठक में मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं प्रधान मुख्य सिगनल एवं दूरसंचार इंजीनियर सतेन्द्र कुमार ने राजभाषा के प्रयोग-प्रसार के लिए किए गए कार्यों और उपलब्धियों से अवगत कराया। बताया कि गत दिनों क्षेत्रीय प्रशिक्षण केंद्र, मध्य रेल, भुसावल में आयोजित अखिल रेल टिप्पण एवं प्रारूप लेखन प्रतियोगिता तथा निबंध प्रतियोगिता में उत्तर मध्य रेलवे के दो कर्मचारियों को पुरस्कार प्राप्त हुआ है।

बैठक में सभी प्रधान विभागाध्यक्ष एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे। मंडलों के अपर मंडल रेल प्रबंधक, कारखानों के मुख्य कारखाना प्रबंधक एवं अन्य सदस्य अधिकारियों ने बैठक में ऑनलाइन सहभागिता की। सभी ने अपने-अपने कार्यालयों में हो रही राजभाषा प्रगति से महाप्रबंधक को अवगत कराया। संचालन वरिष्ठ राजभाषा अधिकारी चन्द्र भूषण पाण्डेय तथा उप मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं उप वित्त सलाहकार शैलेन्द्र कुमार सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/मोहित

   

सम्बंधित खबर