दिव्यांगजनों के लिए तहसील मुख्यालय पर आयोजित होगा शिविर : डीएम

हरदोई, 28 जून(हि.स.)। जनपद के जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने शुक्रवार को बताया कि दिव्यांगजनों के प्रत्येक तहसील मुख्यालय पर दो दिवसीय शिविर आयोजित होंगे।

उन्होंने यह भी बताया कि दिव्यांग सशक्तीकरण विभाग की ओर से दिव्यांगों के लिए कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण योजना शुरू है। इसके लिए दिव्यांगजनों के लिए ऑनलाइन वेबसाइट संचालित की गयी है। इस वेबसाइट पर दिव्यांगजन के आवेदन के लिए प्रत्येक तहसील मुख्यालय परिसर पर दो दिवसीय शिविर का आयोजन प्रातः 10 बजे से अपराह्न 03 बजे तक आयोजित किया जायेगा।

जिलाधिकारी ने बताया कि तहसील स्तर पर आयोजित होने वाले शिविरों में कृत्रिम एवं सहायक उपकरण के लिए पात्र दिव्यांगजनों के समस्त अभिलेख प्राप्त कर पोर्टल पर ऑनलाइन कराया जायेगा। साथ ही जिन दिव्यांगजन का दिव्यांग प्रमाण पत्र निर्गत नहीं हुआ है उनका चिकित्सीय परीक्षण कराकर दिव्यांगता प्रमाण पत्र जारी कराये जायेंगे।

उन्होंने कहा कि दिव्यांग पंजीकरण शिविर 01-02 जुलाई को तहसील सदर, 03-04 जुलाई शाहाबाद, 05-06 जुलाई बिलग्राम, 08-09 जुलाई को सण्डीला तथा 10-11 जुलाई को तहसील सवायजपुर में आयोजित होगा। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी से कहा है कि उक्त शिविरों में दिव्यांगजनों के परीक्षण एवं दिव्यांगता प्रमाण पत्र निर्गत करने के लिए जिम्मेदार चिकित्सक एवं कर्मचारियों की ड्यूटी लगाएं।

जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि आयोजित होने वाले दिव्यांग पंजीकरण शिविर तहसील हॉल में करायें तथा डाक्टरों, कर्मचारियों के लिए कुर्सी,मेज,कम्प्युटर के लिए विद्युत व्यवस्था तथा दिव्यांगों के बैठने के लिए कुर्सी तथा पेयजल की समुचित व्यवस्था करायें।

हिन्दुस्थान समाचार/अंबरीष/राजेश

   

सम्बंधित खबर