ज्वैलरी पार्क बनवाने को एकजुट हुए सर्राफा कारोबारी, भूखंड देखा

मेरठ, 30 जनवरी (हि.स.)। मेरठ के वेदव्यासपुरी में ज्वैलरी पार्क और प्लेटेड फैक्ट्री कॉम्पलेक्स की स्थापना की मांग बुलंद हो रही है। मंगलवार को मेरठ बुलियन ट्रेडर्स एसोसिएशन एवं मेरठ जेम्स एंड ज्वैलरी काउंसिल की संयुक्त बैठक हुई। बैठक के बाद सर्राफा कारोबारियों ने वेदव्यासपुरी का भूखंड भी देखा।

वेदव्यासपुरी में मंगलवार को राज्यसभा सांसद डॉ. लक्ष्मीकांत बाजपेयी की पहल पर मेरठ बुलियन ट्रेडर्स एसोसिएशन एवं मेरठ जेम्स एंड ज्वैलरी काउंसिल की संयुक्त बैठक हुई। बैठक में मेरठ में ज्वैलरी पार्क और प्लेटेड फैक्ट्री कांप्लेक्स की स्थापना पर चर्चा हुई। बैठक के बाद सर्राफा कारोबारियों ने वेदव्यासपुरी में ज्वैलरी पार्क के लिए प्रस्तावित भूखंड का अवलोकन किया।

मेरठ बुलियन ट्रेडर्स एसोसिएशन के महामंत्री विजय आनंद अग्रवाल ने कहा कि इस भूखंड को उचित दरों पर ज्वैलरी पार्क अथवा प्लेटेड फैक्ट्री कांप्लेक्स के लिए उपलब्ध कराया जाए। अभी मेरठ के पुराने बाजारों में आभूषणों का निर्माण हो रहा है। जहां पर विभिन्न परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। आग लगने पर विपरीत परिस्थितियों में जान-माल का संकट रहता है। बंगाली कारीगरों द्वारा रोजाना सरार्फा व्यापारियों एवं आभूषण निमार्ताओं की जीवन भर की पूंजी लेकर भाग जाने की घटनाएं बढ़ रही है। ज्वैलरी पार्क के रूप में एक ज्वैलरी हब की स्थापना होने पर सिंगल गेट एंट्री सिस्टम के माध्यम से अंदर व बाहर जाने वाले को पास के बिना अंदर या बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी। बाहर से आने वाले सर्राफा कारोबारी आसानी से ज्वैलरी पार्क में आ सकेंगे। मुंबई, सूरत, अहमदाबाद, राजकोट, नागपुर, जयपुर जैसे कुछ स्थानों पर ज्वैलरी पार्क की स्थापना हो चुकी है।

पूरे देश में प्रसिद्ध था मेरठ का बिछुआ

विजय आनंद अग्रवाल ने कहा कि एक समय ऐसा था मेरठ का बना हुआ बिछुआ पूरे हिंदुस्तान की महिलाएं पहनती थी। आज मेरठ राजकोट का बना हुआ बिछुआ अपने यहां बेचता है और पूरे हिंदुस्तान में राजकोट से निर्मित बिछुआ और पाजेब सप्लाई होती है। मंत्री संदीप अग्रवाल ने कहा कि इस दिशा में सकारात्मक निर्णय लेने पर हम आने वाली पीढ़ी को आधुनिक तकनीक एवं सुविधाओं से सुसज्जित आभूषण निर्माण का माहौल दे सकेंगे। अन्य ज्वैलरी मंडियों से कम्पटीशन में तुलनात्मक रूप से सस्ती एवं गुणवत्तापूर्ण ज्वैलरी का निर्माण कर सकेंगे एवं समस्त एशिया में मेरठ को पुन: स्वर्ण नगरी के रूप में स्थापित कर पाएंगे।

इस अवसर पर मेरठ बुलियन ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रदीप अग्रवाल, संरक्षक रवि प्रकाश अग्रवाल, कोषाध्यक्ष मनोज गर्ग, उपाध्यक्ष लोकेश अग्रवाल, अनिल जैन बंटी, बलराम जौहरी, राकेश जैन, शम्मी सपरा, राजकिशोर रस्तोगी, अंकित जैन, अनुराग अग्रवाल, मनोज वर्मा, विपिन अग्रवाल, पुष्कर अग्रवाल, विजय गुप्ता, अंकित सिंघल, वीरेंद्र जैन, विकास जैन, अक्षत जैन, विशाल कपूर, सुनील चड्ढा आदि उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ डॉ. कुलदीप/मोहित

   

सम्बंधित खबर