विधायकों के शपथ ग्रहण को लेकर गतिरोध पर विधानसभा अध्यक्ष ने किया उपराष्ट्रपति धनखड़ को फोन

कोलकाता, 28 जून (हि.स.)। पश्चिम बंगाल विधानसभा अध्यक्ष बिमान बनर्जी ने दो नवनिर्वाचित टीएमसी विधायकों के शपथ ग्रहण समारोह से संबंधित गतिरोध को हल करने के लिए उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से हस्तक्षेप करने की मांग की है। विमान बनर्जी ने शुक्रवार को बताया है कि उन्होंने फोन पर जगदीप धनखड़ से बात की है। हालांकि, दोनों के बीच क्या कुछ बात हुई है, इस पर पुख्ता जानकारी नहीं मिली है।

इस बीच, बाराहनगर से विधायक सायंतिका बंद्योपाध्याय और भगवानगोला से विधायक रेयत हुसैन सरकार ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल विधानसभा परिसर में बीआर अंबेडकर की प्रतिमा के सामने लगातार दूसरे दिन अपना धरना फिर से शुरू किया और मांग की कि बोस विधानसभा में शपथ ग्रहण कराकर उन्हें विधायक के रूप में अपने कर्तव्यों का पालन करने में सक्षम बनाएं। राज्यपाल ने हाल ही में हुए उपचुनावों में चुने गए दो तृणमूल विधायकों को बुधवार को राजभवन में शपथ लेने के लिए आमंत्रित किया था। हालांकि, उन्होंने यह कहते हुए निमंत्रण को अस्वीकार कर दिया कि उन्हें विधानसभा परिसर में अध्यक्ष या उपाध्यक्ष के हाथों शपथ लेनी है।

दोनों नवनिर्वाचित टीएमसी विधायकों के शपथ ग्रहण समारोह के स्थल को लेकर विवाद गुरुवार को तब और बढ़ गया जब विधानसभाध्यक्ष ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को पत्र लिखकर गतिरोध को हल करने में मदद मांगी। जबकि विधायकों ने राज्यपाल सीवी आनंद बोस के निर्देशानुसार राजभवन में शपथ लेने से इनकार कर दिया और विधानसभा परिसर में पिछले दो दिनों से धरने पर बैठे हैं।

शुक्रवार को बिमान बनर्जी ने कहा, कल (गुरुवार) रात मैंने उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को फोन किया और उनसे मामले को देखने का अनुरोध किया। मैंने उन्हें यह भी बताया कि मैंने इस मुद्दे पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को भी पत्र लिखा है। विधायकों के शपथ ग्रहण के संबंध में जो कुछ हो रहा है, वह अस्वीकार्य है।

उल्लेखनीय है कि जगदीप धनखड़ जुलाई 2019 से जुलाई 2022 तक पश्चिम बंगाल के राज्यपाल थे।

हिन्दुस्थान समाचार / ओम प्रकाश

   

सम्बंधित खबर