जेडीए ने किया बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित

जयपुर, 28 जून (हि.स.)। जयपुर विकास प्राधिकरण आयुक्त मंजू राजपाल की अध्यक्षता में मानसून से पूर्व तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक आयोजित की गई।

बैठक में निदेशक अभियांत्रिकी प्रथम देवेंद्र गुप्ता एवं निदेशक अभियांत्रिकी द्वितीय अजय गर्ग सहित संबंधित अभियंता उपस्थित रहे। बैठक में बाढ नियंत्रण कक्ष स्थापित किए जाने का निर्णय लिया गया एवं वर्षा से उत्पन्न होने वाली समस्याओं पर चर्चा की गई।

बैठक में बताया गया कि जेडीए द्वारा मानसून के दौरान होने वाली बारिश के पानी से बचाव के लिए हर वर्ष की भांति बाढ़ नियंत्रण कक्ष अग्निशमन केन्द्र, बनीपार्क में स्थापित किया गया है। नियंत्रण कक्ष 24 घंटे काम करेगा। जिसमें जेसीबी मशीन, ट्रेक्टर मय ट्रॉली, मड पम्प, मिट्टे के कट्टे, डम्पर, ट्रेक्टर ब्लेड इत्यादि संसाधन उपलब्ध रहेंगे। बाढ़ नियंत्रण कक्ष में आठ-आठ घण्टों की पारी में कार्य करने के लिए जेडीए के अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

जेडीसी ने अभियांत्रिकी शाखा के अधिकारियों को जोन स्तर पर जीएसबी, डब्ल्यूएमएम, मिट्टी के कट्टे एवं अन्य संसाधन तैयार रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी तरह के संसाधन आवश्यकतानुसार हो, जिससे छोटे से छोटे स्तर पर भी बेहतर कार्य संभव हो सके।

बैठक में बताया गया कि बनीपार्क स्थित मुख्य बाढ़ नियंत्रण केन्द्र के अतिरिक्त स्वेज फार्म, सामुदायिक केन्द्र ज्योतिबा फुले कॉलेज के पास, सामुदायिक केन्द्र दांतली एवं सामुदायिक केन्द्र, वैशाली नगर में उप बाढ़ नियंत्रण स्थापित किए गए है। जेडीसी ने निदेशक अभियांत्रिकी प्रथम एवं द्वितीय को अपने अधीनस्थ अधिकारियों के साथ बाढ राहत व्यवस्था के क्रम में तैयारियों के संबंध में बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने बताया कि मुख्य बाढ नियंत्रण केन्द्र के लिए ( हैल्पलाईन) नंबर 2203518 जारी किए गए है। विभिन्न जोनों के समस्त अधिशाषी अभियंता, वरिष्ठ उद्यानविज्ञ, उपायुक्त-स्टोर एवं विभिन्न जोनों के उपायुक्तगणों को पृथक से बाढ़ राहत कार्यों के लिए आदेश जारी किए गए हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर