आईटीआई के विद्यार्थियों को आधुनिक ट्रेड की पढ़ाई करने का मिलेगा मौका

आईटीआई के विद्यार्थियों को आधुनिक ट्रेड की पढ़ाई करने का मिलेगा मौकाआईटीआई के विद्यार्थियों को आधुनिक ट्रेड की पढ़ाई करने का मिलेगा मौकाआईटीआई के विद्यार्थियों को आधुनिक ट्रेड की पढ़ाई करने का मिलेगा मौकाआईटीआई के विद्यार्थियों को आधुनिक ट्रेड की पढ़ाई करने का मिलेगा मौकाआईटीआई के विद्यार्थियों को आधुनिक ट्रेड की पढ़ाई करने का मिलेगा मौकाआईटीआई के विद्यार्थियों को आधुनिक ट्रेड की पढ़ाई करने का मिलेगा मौका

- राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के विद्यार्थी सितंबर माह से पढ़ेंगे अब दो नए ट्रेड

- आईटीआई मुरादाबाद के प्रधानाचार्य संजीव कुमार जैन ने दी जानकारी

मुरादाबाद, 28 जून (हि.स.)। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान मुरादाबाद के प्रधानाचार्य संजीव कुमार जैन ने शुक्रवार को बताया कि आईटीआई के विद्यार्थियों को अब पारंपरिक ट्रेड से हटकर आधुनिक ट्रेड की पढ़ाई करने का भी मौका मिलेगा। इसके अंतर्गत टाटा टेक्नोलॉजी की ओर से रोबोटिक्स और इलेक्ट्रिक व्हीकल सरीखे नए पाठ्यक्रम का संचालन होगा।

सितंबर माह में शुरू होने वाले नए सत्र से इसकी पढ़ाई शुरू हो जाएगी। प्रधानाचार्य का कहना है कि एक-दो दिन में ऑनलाइन आवेदन शुरू हो जाएंगे। प्रदेश सरकार और टाटा टेक्नोलॉजी लिमिटेड यानी टीटीएल के मध्य हुए समझौते में आईटीआई मुरादाबाद को चयनित किया गया है। इसके अंतर्गत इंडस्ट्री की मांग के अनुरूप विद्यार्थियों को आधुनिक वर्कशॉप, ऑटोमेटिक मशीनों और उपकरणों, ई-कंटेंट, साफ्टवेयर विकास आदि से संबंधित पढ़ाई करने का अवसर मिलेगा। इसे देखते हुए संस्था में दोनों ट्रेड के लिए कार्यशालाओं का निर्माण किया गया है। दोनों ट्रेड में करीब 24-24 सीटों पर दाखिले होंगे, जबकि नए सत्र के लिए आईटीआई की कुल 12 ट्रेड में चार सौ सीटों पर दाखिले के लिए आवेदन किए जाएंगे।

आईटीआई मुरादाबाद प्रधानाचार्य संजीव कुमार जैन ने बताया कि दोनों ट्रेड में इसी सत्र से पढ़ाई करवाई जाएगी। अभी ट्रेड की मान्यता की फाइल चल रही है। संभवतः यह ट्रेड एनसीवीटी (नेशनल काउंसलिंग फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग) के अंतर्गत संचालित होगी।

हिन्दुस्थान समाचार/निमित/सियाराम

   

सम्बंधित खबर