एनटीपीसी कहलगांव में बालिका सशक्तिकरण अभियान संपन्न

कार्यक्रम में शामिल अतिथि और बच्चियां

भागलपुर, 28 जून (हि.स.)। नेशनल थर्मल पॉवर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी) कहलगाव में नैगम सामाजिक दायित्व कार्यक्रम के तहत आयोजित चार सप्ताह तक चले बालिका सशक्तिकरण अभियान का समापन शुक्रवार को अंग भवन में सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं प्रस्तुतियों के बीच हुआ।

इस मौके पर मुख्य अतिथी आनंद कुमार वरीय पुलिस अधीक्षक भागलपुर ने अजय शर्मा परियोजना प्रमुख एवं शैफाली शर्मा अध्यक्षा सृष्टि समाज, सभी महाप्रबंधकगण एवं उपस्थित सभी विशिष्ट अतिथियों के साथ मिलकर दीप-प्रज्वलन कर एनटीपीसी गीत के साथ इस कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया।

मुख्य अतिथि ने अपने उद्बोधन में बच्चियों की प्रतिभा और हुनर की प्रशंसा करते हुए कहा कि बच्चियों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है, जरूरत है उन्हें सही मार्गदर्शन एवं सही दिशा दिखाने की। एसएसपी ने कहा कि अभियान को सफल बनाने में बच्चियों के साथ-साथ उनके अभिभावक एवं परिजनों का सकारात्मक सहयोग भी अभियान की सफलता का कारण है।

चार सप्ताह के इस अभियान के दौरान ग्रामीण बच्चियों में काफी परिवर्तन आया है और इन्हें आगे का मार्गदर्शन देने की ज़िम्मेदारी उनके परिजन एवं अभिभावक की है। एसएसपी ने यह भी कहा कि कहलगाँव नैगम सामाजिक दायित्व के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के विकास एवं कल्याण के लिए समय-समय पर कई कार्यक्रम कराता है। शिक्षा एवं स्वास्थ्य के प्रति अधिक-से-अधिक कार्य कर लोगों को शिक्षित करना एवं उन्हें अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना कहलगाँव का प्रथम दायित्व है और इसी के तहत अधिकतर कार्य शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने आयोजन की सफलता के लिए परियोजना प्रमुख के देख रेख में कार्य कर रही पूरी टीम को बधाई दी। परियोजना प्रमुख ने अपने सम्बोधन में कहा कि बच्चियाँ अपने जीवन के हर लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल होंगी तथा कार्यक्रम में प्रशिक्षित बच्चियाँ एक माह में जो सीख पाई है, उसे अपने आस-पास के वातावरण में तथा अपने दोस्तों से साझा करेंगी। इन बच्चियों के माध्यम से हम अपने आस-पास के ग्रामीण जनों के जीवन के हर पहलुओं से जुड सकेंगे। मुझे विश्वास है कि एनटीपीसी कहलगांव का यह प्रयास सार्थक होगा तथा बच्चियों के जीवन में एक नई ऊर्जा का संचार करेगा।

कार्यक्रम में परियोजना प्रमुख ने बताया कि एनटीपीसी सीएसआर के अंतर्गत एनटीपीसी- कहलगाँव में भागलपुर एवं गोड्डा जिले की सरकारी विद्यालयों की 120 बालिकाओं हेतु कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम के दौरान ग्रामीण बच्चियों ने अपने हुनर को प्रदर्शित करते हुए विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियाँ दीं। इस दौरान बालिका सशक्तीकरण मिशन के दौरान चार सप्ताह के विभिन्न कार्यक्रमों की झलकियों को एक लघु-फिल्म के माध्यम से प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर बी राजेन्द्र कुमार महाप्रंधक ओ एंड एम, चंद्रसिस घोषदस्तीदार महाप्रबंधक तकनीकी सेवाएं, हफीजूर रहमान मलिक महाप्रबंधक एफएम, सौरभ शर्मा अपर महाप्रबंधक मानव संसाधन, डॉ सुस्मिता सिंह सीएमओ जीवन ज्योति चिकित्सालय के साथ-साथ बड़ी संख्या में बच्चियों एवं उनके अभिभावक और परिजन उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/बिजय/गोविन्द

   

सम्बंधित खबर