नए रिकॉर्ड की ओर चारधाम यात्रा, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 30 जून तक फुल

- तीर्थयात्रियों में उत्साह... दर्शनार्थियों का आंकड़ा 27 लाख पार, सबसे ज्यादा पहुंचे केदारनाथ

देहरादून, 28 जून (हि.स.)। उत्तराखंड की जगविख्यात चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं की संख्या नया रिकॉर्ड बनाने की ओर अग्रसर है। दो माह के अंदर चारधाम में श्रद्धालुओं का आंकड़ा 27 लाख 52 हजार 540 पहुंच गया है। 10 मई से शुरू हुई चारधाम यात्रा में सबसे अधिक श्रद्धालु केदारनाथ धाम पहुंचे हैं।

कंट्रोल रूम की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार केदारनाथ धाम में अब तक नौ लाख 96 हजार 346, बद्रीनाथ धाम में सात लाख 99 हजार 150, यमुनोत्री धाम में चार लाख 64 हजार 93 तो गंगोत्री धाम में अब तक चार लाख 92 हजार 951 श्रद्धालुओं ने शीश नवाए हैं। वहीं हेमकुंड साहिब में अब तक एक लाख 17 हजार 20 श्रद्धालु मत्था टेक चुके हैं। सिखों के पवित्र तीर्थ स्थल हेमकुंड साहिब के कपाट 25 मई को खोले गए थे।

बिना रजिस्ट्रेशन दर्शन नहीं

चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है। 30 जून तक के लिए फुल हो गया है। ऐसे में अब ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने पर 30 जून के बाद की डेट मिलेगी। तीर्थयात्रियों की रिकॉर्ड भीड़ के दृष्टिगत प्रदेश सरकार व प्रशासन ने भी बिना पंजीकरण यात्रा करने वाले पर सख्ती बरती है। जगह-जगह पर पंजीकरण की चेकिंग की जा रही है, जिससे धामों में भीड़ नियंत्रित किया जा सके।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर