पलामू में अभय इंटरप्राइजेज के वाहन जलाने के आरोपित माओवादी समेत चार गिरफ्तार

पलामू, 29 जून (हि.स.)। जिले के हैदरनगर थाना क्षेत्र के सड़ेया में हुसैनाबाद के विधायक कमलेश कुमार सिंह के भाई विनय कुमार सिंह उर्फ बिनू सिंह की अभय इंटरप्राइजेज के वाहन जलाने वाले माओवादी समेत चार आरोपितों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

उल्लेखनीय है कि 26 जून की रात 10 बजे सडे़या में प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के नितेश जी के दस्ते ने एक जेसीबी और दो ट्रैक्टर में आग लगा दी थी। लेवी नहीं देने के कारण घटना को अंजाम दिया गया था। सड़ेया (हैदरनगर) से डंडिला (हुसैनाबाद) तक सड़क निर्माण में तीनों वाहन लगे हुए थे।

घटना के बाद जिले की एसपी रीष्मा रमेशन ने अनुसंधान के लिए एसआईटी का गठन किया। इसी क्रम में प्राथमिकी अभियुक्त सुरेश रजवार को गिरफ्तार किया गया। पूछताछ में उसने अपने अपराध स्वीकारोक्ति बयान में बताया कि लोकसभा चुनाव के समय हैदरनगर थाना क्षेत्र सलैया टिकर, पटरिया, भदूवा और बरेवा में चुनाव बहिष्कार का पोस्टर माओवादी कमांडर नितेश यादव के कहने पर लगाया था। माओवादी नितेश के ने सड़ेया के पूर्व नक्सली बृजदेव रजवार और कामेन्द्र राम से भी पोस्टरबाजी करायी थी। पुलिस ने पोस्टरबाजी में संलिप्त दोनों आरोपितों को भी गिरफ्तार किया। उनकी निशानदेही पर बचे हुए तीन पोस्टर बरामद किए गए।

कांड के एक अन्य प्राथमिकी अभियुक्त मृत्युंजय यादव उर्फ दुखन को हरिहरगंज से गिरफ्तार किया गया। उसने बताया कि घटना के दिन सड़ेया आगजनी कांड में रेकी किया था और माओवादी नितेश यादव के दस्ते के साथ मिलकर गाड़ियों को लेवी नहीं देने के कारण जलाया था। उसके पास से लेवी के रूप में वसूले गए तीन हजार रुपये और घटना के दिन इस्तेमाल मोबाइल बरामद किया गया।

मृत्युंजय यादव उर्फ दुखन उर्फ अरुणजय (31) हरिहरगंज के तुरी टोला लंगुराही का रहने वाला है। सुरेश रजवार (58) हुसैनाबाद डंडिला बिलासपुर, कामेन्द्र राम (35) इसी थाना क्षेत्र के कामगारपुर और बृजदेव रजवार (65) हैदरनगर थाना क्षेत्र के सड़ेया टोलाबांध का रहने वाला है।

गिरफ्तारी टीम में हुसैनाबाद के एसडीपीओ मुकेश कुमार, पुलिस निरीक्षक आशुतोष प्रताप नारायण, हुसैनाबाद के थाना प्रभारी रामाशंकर पटेल, हैदरनगर के अफजल अंसारी, मोहम्मदगंज के पंकज कुमार तिवारी, दंगवार पिकेट प्रभारी संजय यादव, हैदरनगर थाना के पुअनि विवेक कुमार शामिल थे।

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप कुमार/चंद्र प्रकाश

   

सम्बंधित खबर