व्यापारी समाज का सेवक, निर्माता एवं समरता का प्रमुख उदाहरण: रामतीर्थ सिंघल

कार्यक्रम में शिरकत करते एमएलसी रामतीर्थ सिंघल

दानवीर भामाशाह के जन्म दिवस पर व्यापारी कल्याण दिवस का आयोजित

झांसी,29 जून(हि. स.)। राज्य कर विभाग उप्र के तत्वाधान में शनिवार को मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद की अध्यक्षता एवं सदस्य विधान परिषद रामतीर्थ सिंघल के मुख्य आतिथ्य में दानवीर भामाशाह के जन्म दिवस पर जनपद में व्यापारी कल्याण दिवस का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि ने कहा कि व्यापारी समाज का सेवक, निर्माता एवं समरसता का प्रमुख उदाहरण है।

इस दौरान मुख्य अतिथि एवं उपस्थित व्यापारियों द्वारा परिसर में राज्य कर विभाग, एमएसएमई, नगर विकास विभाग एवं औद्योगिक विभाग द्वारा लगाये गये ओडीओपी उत्पाद सम्बन्धी स्टालों का निरीक्षण किया गया। समारोह में महिला अध्यक्ष व्यापार मण्डल ने अपने सम्बोधन में कहा कि दानवीर भामाशाह ने राष्ट्र के विकास के लिये अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया था। यह हम सभी के लिए अत्यधिक गौरव एवं प्रेरणा की बात है। हम सभी को उनके त्याग एवं बलिदान के साथ उनकी विचारधारा का अनुसरण करना चाहिए। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि आज का दिन व्यापारियों के लिए है। सरकार की नीतियों एवं उद्देश्यों की पूर्ति में व्यापारियों का विशेष योगदान रहा है। उन्होने कहा कि जनपद में अभी हाल ही में बुन्देलखण्ड औद्योगिक विकास प्राधिकरण (बीडा) के अन्तर्गत 36 हजार करोड़ रुपये के एमओयू हस्ताक्षरित किये गये हैं। व्यापारी बन्धुओं की इस प्रकार की गतिविधियां जनपद झांसी को आगामी समय में निश्चित रुप से विकास के नये शिखर पर पहुंचाने का कार्य करेंगी। मुख्य अतिथि सदस्य विधान परिषद रामतीर्थ सिंघल ने कहा कि दानवीर भामाशाह का जन्म राजस्थान के मेवाड़ राज्य में वर्तमान पाली जिले के सादड़ी गांव में 29 जून 1547 को ओसवाल जैन परिवार में हुआ था, वह एक योद्धा, प्रसिद्ध सेनापति और महाराणा प्रताप के करीबी थे। भामाशाह का निष्ठापूर्ण सहयोग महाराणा प्रताप के जीवन में महत्वपूर्ण और निर्णायक साबित हुआ।

उन्होने कहा कि आज का दिन उद्यमियों एवं व्यापारियों के लिये ऐतिहासिक एवं गौरवपूर्ण दिन है। व्यापारी समाज का सेवक, निर्माता एवं समरता का प्रमुख उदाहरण हैं। उन्होने कहा कि बुन्देलखण्ड में विकास की असीम सम्भावनायें विद्यमान हैं। आगामी समय में बीडा द्वारा अपना समुचित स्वरुप धारण करने के पश्चात बुन्देलखण्ड की तस्वीर भारत में उभरते सितारे के रुप में दृष्टिगत होगी। व्यापारी कल्याण दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में जनपद झांसी में सर्वाधिक करदाता के रुप में व्यापार कर अदा करने वाली 02 फर्मो हार्डडेलबर्ग सीमेंट इण्डिया लि, नटराज मोबाईल्स प्रा लि को पुरस्कृत किया गया। इसके साथ ही जनपद में नये निवेशकों के रुप में कार्य करने वाले 26 निवेशकों को भी पुरस्कृत किया गया। इस दौरान उप निदेशक संग्रहालय मनोज कुमार गौतम, उपायुक्त उद्योग मनीष चौधरी, उपायुक्त राज्य कर विभाग जितेन्द्र कुमार सहित व्यापारी नेता मनमोहन गेंडा आदि उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/महेश/सियाराम

   

सम्बंधित खबर