श्रीराम नवमी के दिन 11 लाख दीपों से जगमग होगी तपोभूमि चित्रकूट

-आस्था के दीप प्रज्वलित कर श्रीराम के जन्मोत्सव की खुशियों में हो शामिल -अभय महाजन’

चित्रकूट,10 अप्रैल (हि.स.)। पवित्र एवं धार्मिक नगरी चित्रकूट का गौरव दिवस रामनवमी के दिन 17 अप्रैल को मनाया जा रहा है । गौरव दिवस के अवसर पर मध्य प्रदेश व उत्तर प्रदेश सरकार एवं संत महात्माओं तथा समाज के सहयोग से पूरे चित्रकूट शहर के प्रमुख स्थानों पर 11 लाख से अधिक दीप प्रज्जवलित होंगे, जिससे पूरा चित्रकूट जगमगाएगा। गौरव दिवस कार्यक्रम के लिए दीनदयाल शोध संस्थान के उद्यमिता विद्यापीठ में बुधवार को संत समाज एवं समाज के प्रबुद्ध जनों के साथ वृहद बैठक का आयोजन किया गया।

इस दौरान सामाजिक कार्यकर्ता लवकुश चतुर्वेदी ने कहा कि पूरे चित्रकूट जनपद की सभी आबादियों के सभी परिवारों में चित्रकूट गौरव का कार्यक्रम सम्पन्न हो इसके लिए प्रयत्न किया जाएगा। महंत श्री रामजी दास महाराज ने कहा कि सीमाओं के बंधन को त्यागकर दोनों क्षेत्रों में आपसी समन्वय से बेहतर कार्यक्रम सम्पन्न हो। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष चित्रकूट अशोक जाटव, कर्वी नगर पालिका अध्यक्ष नरेंद्र गुप्ता, चित्रकूट नगर परिषद अध्यक्ष साधना पटेल ने चित्रकूट गौरव दिवस को बेहतर बनाने हेतु अपने अपने विचार एवं सुझाव रखे।

दीनदयाल शोध संस्थान के संगठन सचिव अभय महाजन ने कहा कि राष्ट्रऋषि नाना जी सदैव कहते थे कि जनता की पहल, पुरुषार्थ एवं सहभागिता से किया गया कार्य स्थाई होता है इसलिए हम सभी सामूहिक प्रयत्न व जनभागीदारी से चित्रकूट गौरव दिवस का कार्यक्रम सम्पन्न करेंगे ।

श्री महाजन ने चित्रकूट क्षेत्र के आम जनमानस से अपील की है कि श्रीराम नवमी के अवसर पर चित्रकूट गौरव दिवस का यह पावन आयोजन संत महात्माओं एवं समाज के सहयोग से आयोजित हो रहा है। इस पावन पर्व पर सभी लोग सपरिवार अपने घरों, प्रतिष्ठानों, देवालयों एवं घाटों पर आस्था के दीप प्रज्वलित कर श्रीराम के जन्मोत्सव की खुशियों में शामिल हों। रामनवमी के दिन 17 अप्रैल को शाम को 7 बजे सभी स्थानों पर एक साथ दीप प्रज्जवलित होना शुरू होंगे, जो कि 7बजकर 45 मिनट तक दीप दीपन का यह अविस्मरणीय कार्यक्रम रहेगा।

बैठक में महन्त पवन बाबा सती अनुसुइया आश्रम, महन्त दिव्य जीवन दास भरत मन्दिर, महन्त राम जी दास सन्तोषी अखाड़ा, नागा जी, विपिन विराट महाराज, कुलपति डॉ भरत मिश्रा म0गाँधी चि0 ग्रा0 वि0 वि0 के अलावा जन प्रतिनिधियों में अशोक जाटव जिला पंचायत अध्यक्ष चित्रकूट, साधना पटेल अध्यक्ष नगर पंचायत चित्रकूट, राव प्रबल श्रीवास्तव एवं दीनदयाल शोध संस्थान के सभी प्रकल्पों के प्रमुख कार्यकर्ता सहित चित्रकूट के गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार /रतन/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर