खूंटी में हाथी ने वृद्धा को कुचलकर मार डाला

खूंटी, 30 जून (हि.स.)। तोरपा, कर्रा, रनिया सहित अन्य प्रखंडों में जंगली हाथियों का खूनी खेल थमने का नाम नहीं ले रहा है। गजराजों ने रविवार को अहले सुबह लगभग पांच बजे रनिया थाना क्षेत्र के डिम्बुकेल बड़का टोली गांव में सलोनी गुड़िया (76) को कुचलकर मौत के घाट उतार दिया।

घटना के संबंध में बताया गया कि सलोनी घर के बाहर आंगन की साफ-सफाई कर रही थी। उसी दौरान गोंडरा जंगल की ओर से पहुंचे एक हाथी ने उस पर हमला कर दिया, जिससे वहीं उसकी मौत हो गई। घटना की जानकारी मिलने पर रनिया थाना पुलिस, वन विभाग के कर्मी और क्षेत्र के जनप्रतिनिधि घटनास्थल पर पहुंचे और पूरी घटना की जानकारी सलोनी के परिजनों से ली।

रनिया थाना की पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल खूंटी भेज दिया। वन विभाग द्वारा पीड़ित परिवार को 15 हजार रुपये की तत्काल मदद दी गई। साथ ही हाथियों को भगाने के उपकरण भी ग्रामीणों को सौंपे गये। जंगली हाथी के हमले के बाद ग्रामीणों में भय का माहौल बना हुआ है।

चार दशकों से जारी है जंगली हाथियों का आतंक

खूंटी जिले के कर्रा, खूंटी, तोरपा, रनिया और मुरहू इन सभी छह प्रखंडों के ग्रामीण इलाकांे मे पिछले चार दशकों से जंगली हाथियों का आतंक जारी है। इस दौरान सैकड़ों लोग उनकी चपेट में आकर अपनी जान गंवा चुके हैं। लाखों रुपये की फसल और दुकान-मकान तोड़े गये। सैकड़ों लोग अब भी घायल होने का दंश झेल रहे हैं। जंगली हाथियों के आतंक से स्थायी रूप से निजात दिलाने की मांग को लेकर ग्रामीण सड़क जाम, रेल रोको, सड़क जाम, घेराव जैसे कई आंदोलन कर चुके हैं, पर इस समस्या का निराकरण अब तक नहीं हो सका है। इससे ग्रामीणों में रोष है।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल

   

सम्बंधित खबर