सरिस्का और रणथंभौर जाने वाले पर्यटक तीन महीने तक नहीं कर पाएंगे बाघों का दीदार

सवाईमाधोपुर, 1 जुलाई (हि.स.)। रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान मुख्य जोन (एक से पांच) और सरिस्का बाघ अभयारण्य में सोमवार से पार्क भ्रमण व पर्यटन गतिविधियां तीन माह के लिए बंद हो गई है। अब दोनों टाइगर रिजर्व एक अक्टूबर को खुलेंगे। मानसून सीजन में बारिश के कारण रास्तों के खराब होने और बाघों व अन्य वन्यजीवों का ब्रीडिंग समय होने के कारण हर साल टाइगर रिजर्व को बारिश के दौरान तीन माह के लिए बंद कर दिया जाता है। सरिस्का में पर्यटकों के लिए बंद के दौरान एक जोन खुला रखा जाता है। इसमें वाला सदर गेट से पांडुपोल तक पर्यटक जा सकते हैं। वहीं, रणथम्भौर के बहारी जोन (6) के दौरान भी पर्यटन गतिविधियां जारी रहेंगी।

रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान के मुख्य जोन (एक से पांच) में सोमवार से सफारी बंद कर दी गई है। हालांकि, पार्क भ्रमण के अंतिम दिन दोनों पारियों में जोन तीन पर भ्रमण पर गए पर्यटकों को बाघिन टी-124 यानी रिद्धि के शावकों के साथ दीदार हुए। वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर विजय सिंह मीणा ने बताया कि शाम की पारी में बाघिन रिद्धि शावकों के साथ पहले हंटिंग लॉज के पास नजर आई। वन अधिकारियों ने बताया कि रणथम्भौर के मुख्य जोन में पर्यटन तीन माह के लिए बंद रहेगा। लेकिन रणथम्भौर के बाहरी जोन (6 से 10) में वर्षा काल के दौरान भी पर्यटन गतिविधियां जारी रहेंगी। हालांकि वर्षा काल के दौरान अत्याधिक बारिश होने और रास्तों के बुरी तरह से क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में वन विभाग की ओर से पर्यटकों की सुरक्षा को देखते हुए बाहरी जोनों में भी सफारी पर रोक लगाई जा सकती है।

सरिस्का बाघ अभयारण्य को एक जुलाई से तीन महीने के लिए पर्यटकों के लिए बंद कर दिया जाएगा। इस दाैरान पर्यटकों की आवाजाही पर राेक रहेगी। बारिश के सीजन में हर साल एक जुलाई से 30 सितंबर तक सरिस्का बाघ अभयारण्य को बंद कर दिया जाता है। लेकिन, बाला किला क्षेत्र पर्यटकों के सफारी के लिए खुले रहेंगे। रेंजर संतोष कुमार ने बताया कि बारिश के मौसम में वन्यजीव ब्रीडिंग करते हैं। इस सीजन में पौधे व वनस्पतियां भी उगती हैं। पर्यटकों के वाहनों के कारण वन्यजीवों को किसी तरह का व्यवधान नहीं हो, इसके लिए इसे तीन महीने के लिए बंद दिया जाता है। पर्यटकों के लिए बंद के दौरान एक जोन खुला रखा जाता है। इसमें टहला व सदर गेट से पांडुपोल तक पर्यटक जा सकते हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर