मठ-मंदिर व आश्रम-अखाड़े हों गृहकर व विद्युत व्यवसायिक बिलों से मुक्तः संजय गुप्ता

हरिद्वार, 1 जुलाई (हि.स.)। वरिष्ठ भाजपा नेता व लक्सर के पूर्व विधायक संजय गुप्ता ने राज्य के मठ, मंदिर, आश्रम व अखाड़ों के बिजली कनेक्शन को व्यवसायिक मुक्त किए जाने व इनको गृह कर से भी मुक्त करने की प्रदेश के मुखिया पुष्कर सिंह धामी से मांग की है।

सोमवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को भेजे अपने मांग पत्र में भाजपा नेता संजय गुप्ता ने कहा कि देवभूमि उत्तराखण्ड मठ-मंदिरों, संतों, आश्रम-अखाड़ों की भूमि हैं। यही कारण है कि उत्तराखण्ड को देवभूमि कहा गया है। यहां का कण-कण देव रूप है। आश्रम-अखाड़े हमारी सनातन संस्कृति के संरक्षक, पोषक व प्रचार-प्रसार के प्रमुख केन्द्र हैं। ऐसे में आश्रम-अखाड़ों और मठ-मंदिरों में व्यवसायिक बिजली बिल होना तथा गृह कर लागू होना उचित नहीं कहा जा सकता। संस्कृति संरक्षक स्थलों को इनसे मुक्त किया जाना चाहिए।

संजय गुप्ता ने कहाकि देश में आक्रांताओं ने सनातन संस्कृति को कई बार आक्रमण कर नष्ट करने का प्रयास किया। ऐसी स्थिति में समय-समय पर हमारे संतों, अखाड़ों से शास्त्र के साथ शस्त्र उठाकर सनातन संस्कृति की रक्षा के लिए अपने प्राणों तक का उत्सर्ग करते हुए सनातन संस्कृति की रक्षा की। इन सबको देखते हुए आश्रम-अखाड़ों व मठ-मंदिरों में बिजली के बिल को व्यवसायिक दरों से मुक्त व गृह कर समाप्त किया जाना नितांत आवश्यक है, जिससे सनातन संस्कृति के पोषक आश्रम-अखाड़ों व मठ-मंदिरों क और अधिक उत्थान हो सके। उन्होंने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से इस संबंध में शीघ्र ही आदेश पारित करने का अनुरोध किया है।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/दधिबल

   

सम्बंधित खबर