भारत माला एक्सप्रेस-वे की अधिग्रहित भूमि का बकाया मुआवजा दें

भारतीय किसान संघ ने कहा, पिछले चार साल से दर-दर की ठोकर खा रहे हैं किसान

कोटा, 1 जुलाई (हि.स.) भारत माला एक्सप्रेस-वे के लिये अधिग्रहित कृषि भूमि का बकाया मुआवजा किसानों को चार वर्षों से नहीं मिला है। भारतीय किसान संघ ने यह मुआवजा जल्दी देने की मांग की है।

भारतीय किसान संघ के जिलाध्यक्ष जगदीश कलमंडा, जिला मंत्री रूपनारायण यादव के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को विद्युत मंत्री हीरालाल नागर से भंेटकर दीगोद तहसील के उपखंड अधिकारी द्वारा बकाया मुआवजा नहीं किए जाने पर नाराजी जताई। संबंधित विभाग द्वारा उक्त बकाया राशि उपखंड अधिकारी कार्यालय के खातें में भिजव दी गई है। उसके बावजूद अभी तक किसानों को भुगतान नहीं किया गया है। पीडित किसानों ने बताया कि उनको अधिग्रहितखेती की जमीन के बदले अन्य जगह जमीन खरीद कर राशि का भुगतान करना है लेकिन समय पर राशि किसानों को नहीं मिलने के कारण किसान परेशान है।

उर्जा मंत्री नागर ने उपखंड अधिकारी से फोन पर बातचीत कर बताया कि कार्यालय में स्टाफ की कमी के कारण किसानों को भुगतान नहीं किया जा रहा है जो तर्कसंगत नहीं है। प्रतिनिधिमंडल में जिला मंत्री रूपनारायण यादव, कार्यालय मंत्री महावीर नागर, डेयरी प्रमुख भवानीशंकर नामा मौजूद रहे ।

जिला मंत्री यादव ने कहा कि यदि समय पर उपखंड अधिकारी द्वारा किसानों की बकाया मुआवजा राशि का भुगतान नहीं किया तो भारतीय किसान संघ आन्दोलन के लिए बाध्य होगा, जिसकी जिम्मेदारी जिला प्रशासन एवं राज्य सरकार की होगी।

हिन्दुस्थान समाचार/अरविंद/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर