नारनौल में पुलिस ने काटे स्कूल बसों के चालान

-बच्चों की सुरक्षा सर्वोपरि

-हरियाणा स्कूल सुरक्षित वाहन नीति की पालना जरुरी

नारनौल, 4 जुलाई (हि.स.)। पुलिस ने नारनौल में एक विशेष अभियान चलाकर नियमों का उल्लंघन करने वाली स्कूल बसों के चालान काटे। गुरूवार को अतिरिक्त उपायुक्त दीपक बाबूलाल करवा की अगुवाई में चलाए गए इस अभियान के दौरान चालकों को नियमों का सख्ती से पालन करने की चेतावनी भी दी गई। इस दौरान एक स्कूल बस में क्षमता से अधिक स्कूली बच्चे मिले जिसका तुरंत चालान काटा गया।

अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन भविष्य में भी यह अभियान चलाता रहेगा और बच्चों की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा स्कूल सुरक्षित वाहन नीति में स्कूल बसों के लिए कुछ नियम निर्धारित किए गए हैं और इन नियमों के किसी भी उल्लंघन पर चालान सहित सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिला प्रशासन के लिए बच्चों की सुरक्षा सर्वोपरि है। उन्होंने सभी स्कूल संचालकों से भी आह्वान किया है कि वह अपनी बसों को नियमों के दायरे में रहकर चलाएं। अतिरिक्त उपायुक्त ने हरियाणा स्कूल सुरक्षित वाहन नीति के तहत नियमों का पालन करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने बताया कि स्कूल बसों में जीपीएस सिस्टम और सीसीटीवी कैमरे लगे होने चाहिए। बसों को वैध लाइसेंस वाले अनुभवी ड्राइवरों द्वारा चलाया जाना चाहिए। ड्राइवरों को नियमित चिकित्सा जांच और पृष्ठभूमि सत्यापन होना चाहिए। ब्रेक, टायर और अन्य सुरक्षा सुविधाओं की नियमित जांच के साथ बसों को अच्छी स्थिति में बनाए रखा जाना चाहिए। बसों में प्राथमिक चिकित्सा किट और अग्निशामक यंत्र होना चाहिए। इसके अलावा भी इस पॉलिसी के तहत कई नियम निर्धारित किए गए हैं, उन सभी नियमों की पालना की जानी जरूरी है। उन्होंने चेतावनी दी कि इन नियमों की उल्लंघना पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार/श्याम/संजीव

   

सम्बंधित खबर