उत्तराखंड का लोक पर्व हरेला हो विश्व वृक्ष दिवस के रूप में मान्य

हरिद्वार,01 जुलाई (हि.स.)। ट्री ट्रस्ट आफ इंडिया ने उत्तराखंड के लोकपर्व हरेला को विश्व वृक्ष दिवस के रूप में मान्यता दिलाने के लिए जागरूकता अभियान शुरू करने का निर्णय लिया है।

पत्रकारों से वार्ता करते हुए ट्री ट्रस्ट आफ इंडिया के संस्थापक ग्रीनमैन विजयपाल बघेल ने कहा कि 16 जुलाई को मनाए जाने वाले उत्तराखंड के लोकपर्व हरेला को अंतरराष्ट्रीय वृक्ष दिवस के रूप में मान्यता दिलाए जाने के लिए वर्ल्ड ट्री डे नेटवर्क गठित कर ग्लोबल ग्रीन पीस मिशन के माध्यम से जागरूकता अभियान 6 जुलाई से शुरू किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिर्वतन की सबसे बड़ी समस्या का समाधान केवल हरेला जैसे प्रकृति पर्व में ही निहित है। प्रकृति पर्व के रुप में अंग्रेजी कैलेंडर के हिसाब से केवल दो तारीख मनाई जाती हैं। जिनमें एक 14 जनवरी मकर संक्रान्ति और दूसरी 16 जुलाई कर्क संक्रांति यानी हरेला। भूमध्य रेखा के दोनों दिशाओं की जलवायु को प्रभावित करने वाली मकर रेखा और कर्क रेखा भूमंडल के बड़े हिस्से में हरित क्षेत्र बढ़ाने वाली सबसे अनुकूल तिथि 16 जुलाई ही है। इसलिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 16 जुलाई को विश्व वृक्ष दिवस के रूप में मान्यता दिलाने का संकल्प भारतीय वृक्ष न्यास ने लिया है। अभियान को जन जन तक पहुंचाया जाएगा। ऑनलाइन याचिकाओ के माध्यम से संयुक्त राष्ट्र संघ तक अपना पक्ष ट्री ट्रस्ट ऑफ इंडिया मजबूती के साथ रख रहा है। जन जागरण के लिए 6 जुलाई से जन सहभागिता के वृहद कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। कई प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाएगा।

पत्रकारवार्ता में ट्री ट्रस्ट ऑफ इंडिया के संरक्षक जगदीशलाल पाहवा, आयोजन समिति के जिला संयोजक प्रमोद शर्मा, टीटीआई के हरिद्वार संयोजक विनोद मित्तल, ओमप्रकाश सिंह, जितेंद्र रघुवंशी, रमेश उपाध्याय, राजीव भाई, महेश धीमान, डा.ज्ञानप्रकाश, निवेदिता, चेतन्य गुरु आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्थानसमाचार/रजनीकांत/दधिबल

   

सम्बंधित खबर