कोलकाताः रासायनिक कारखाने में लगी आग, बुझाने की कोशिशें जारी

कोलकाता, 2 जुलाई (हि.स.)। कोलकाता के धापा इलाके के माथापुकुर की एक केमिकल फैक्ट्री में आग लग गई। दमकलकर्मी मौके पर आग बुझाने की कोशिश कर रहे हैं।

मंगलवार सुबह करीब 11:30 बजे लगी आग तेजी से पूरे इलाके में फैल गई। चारों ओर घना धुआं छा गया। दमकल की नौ गाड़ियां मौके पर आग बुझाने की कोशिश कर रही हैं। दमकलकर्मियों को आशंका है कि आग पर काबू पाने में समय लगेगा क्योंकि केमिकल फैक्ट्री में बड़ी मात्रा में ज्वलनशील पदार्थ और रसायन जमा हैं।

धुएं में फायर ब्रिगेड कर्मियों को भी काम करने में दिक्कत हो रही है क्योंकि धुएं से घिरे कई किलोमीटर तक दृश्यता लगभग शून्य है। दोपहर 1:00 बजे खबर लिखे जाने तक आग बुझाने का काम जारी है।

यह इलाका घनी आबादी वाला है। आसपास बस्ती का इलाका भी है इसलिए दमकलकर्मियों को डर था कि आग किसी भी वक्त घरों तक फैल सकती है। इस आशंका को देखते हुए यहां रहने वाले लोगों को कोलकाता पुलिस ने सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचाया। केमिकल फैक्ट्री के अंदर से धमाकों की आवाजें आ रही हैं। कभी-कभी आग की लपटें निकल रही हैं।

पूरा क्षेत्र रासायनिक पदार्थ जलने से काला धुआं व दुर्गंध से भर गया है। आसपास के कई घरों को खाली करवा कर लोगों को सुरक्षित क्षेत्रों में पहुंचाया गया है। आग लगने के कारणों का फिलहाल पता नहीं चला है। घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

हिन्दुस्थान समाचार / ओम प्रकाश/संजीव

   

सम्बंधित खबर