लोक सभा में अपने वक्तव्य से हटाए गए हिस्सों पर राहुल गांधी ने अध्यक्ष ओम बिरला को लिखा पत्र

- बांसुरी स्वराज ने राहुल के बयान पर दिया नोटिस

नई दिल्ली, 02 जुलाई (हि.स.)। कांग्रेस नेता और नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखकर कल सदन में दिए गए अपने वक्तव्य के कुछ हिस्सों को हटाए जाने पर आपत्ति दर्ज कराते हुए कहा कि कार्यवाही से उनकी बातों को हटाना तार्किक तौर पर सही नहीं है।

राहुल गांधी ने अपने पत्र में सदन के नियम 380 का हवाला दिया, जिसके तहत बयानों को कार्यवाही से हटाया जाता है। कार्यवाही से हटाया गया बड़ा हिस्सा इस नियम की अवहेलना नहीं करता है। उन्होंने जनता की आवाज बनकर अपने संवैधानिक अभिव्यक्ति की स्वतंत्रा के अधिकार का प्रयोग किया है।

उन्होंने भाजपा नेता अनुराग ठाकुर के सदन में दिए वक्तव्य का हवाला दिया। उन्होंने कहा कि उनका भाषण आरोपों से भरा हुआ था, लेकिन आश्चर्य है कि उनके वक्तव्य से केवल एक शब्द ही हटाया गया है। इस तरह से चयनित तौर पर वक्तव्य के भाग को हटाया जाना अतार्किक है। वे चाहते हैं कि कार्यवाही से हटाए गए भाग को इसमें शामिल किया जाए।

इससे पहले आज लोक सभा की कार्यवाही की शुरुआत में भारतीय जनता पार्टी की नेत्री बांसुरी स्वराज ने नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के भाषण पर लोक सभा में दिशा-निर्देश 115 के तहत एक नोटिस पेश किया। उन्होंने कहा कि राहुल ने कल अपने भाषण में कई गलत बातें कहीं थीं। वे मांग करती हैं कि अध्यक्ष इसका संज्ञान लें और इन पर आगे नियम 115 के तहत जरूरी कार्रवाई करें।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनूप/रामानुज

   

सम्बंधित खबर