असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर

गुवाहाटी, 02 जुलाई (हि.स.)। असम में बाढ़ की स्थिति लगातार खराब होती जा रही है। एक के बाद एक जिले बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। बाढ़ के पानी ने राज्य के 14 जिलों के 698 गांवों के लिए गंभीर खतरा पैदा कर दिया है। माजुली, काजीरंगा, कलियाबोर के साथ-साथ चाबुआ, नगांव, तिनसुकिया और सिपाझार आदि बाढ़ की चपेट में आ गए हैं।

माजुली में बाढ़ की स्थिति गंभीर हो गई है। बांध किसी भी क्षण टूट सकता है। उधर, आउनिआटी के पास आलीमूर में भी बाढ़ ने भयावह स्थिति पैदा कर दी है।

इस बीच काजीरंगा में बाढ़ की स्थिति लगातार गंभीर होती जा रही है। बाढ़ प्रभावित काजीरंगा से वन्यजीव सुरक्षित स्थानों की तलाश में निकल रहे हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 37 को पार करते हुए हाथी और जानवरों का झुंड दक्षिण में कार्बी पहाड़ियों की ओर जा रहा है।

बारिश और बाढ़ ने रंगापाड़ा में भी गंभीर स्थिति पैदा कर दी है। रंगपाड़ा के पास ढेकियाजुली निर्वाचन क्षेत्र में, असम-अरुणाचल सीमा पर उरहीलगात नंबर 2 में लगातार बारिश के कारण पहाड़ियों से नीचे के पुल को बाढ़ का पानी बहा ले गया।

चाबुआ में डिब्रू और ब्रह्मपुत्र नदियों का कटाव दिनजान सेना छावनी के लिए एक गंभीर खतरा पैदा कर चुका है। रातोंरात 100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाला जियोमैट का एक बड़ा हिस्सा बह गया, जिससे स्थानीय लोग डरे हुए हैं।

हिन्दुस्थान समाचार / श्रीप्रकाश/दधिबल

   

सम्बंधित खबर