'दिल्ली सरकार बनवा रही तीन नए कोर्ट काम्प्लेक्स'

नई दिल्ली, 02 जुलाई (हि.स.)। दिल्ली में ज्यूडिशियल इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने की दिशा में दिल्ली सरकार रोहिणी सेक्टर-26, शास्त्री पार्क व कड़कड़डूमा में 3 नए कोर्ट कॉम्प्लेक्स बनवा रही है।

मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस डी.वाई चंद्रचूड़ ने इनकी आधारशिला रखी। इस मौक़े पर जस्टिस हिमा कोहली, दिल्ली हाई कोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश जस्टिस मनमोहन, दिल्ली हाई कोर्ट के जस्टिस व इंफ्रास्ट्रक्चर कमिटी के चेयरपर्सन राजीव शकधर, उपराज्यपाल वी.के.सक्सेना व कानून मंत्री आतिशी मौजूद रहीं।

जनवरी में हुए एक्सपेंडिचर फाइनेंस कमिटी की बैठक में मंत्री आतिशी ने 1100 करोड़ की लागत से रोहिणी सेक्टर-26, शास्त्री पार्क व कड़कड़डूमा में कोर्ट काम्प्लेक्स बनाने की परियोजना को मंजूरी दी थी। इन तीनों कॉम्प्लेक्सों के पूरा होने के बाद दिल्ली के डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में 200 नये कोर्ट रूम बढ़ेंगे और इससे कानूनी मामलों को तेजी से निपटाने में मदद मिलेगी। इस परियोजना में वकीलों की सुविधाओं का भी पूरा ख्याल रखा गया है। इसके तहत रोहिणी काम्प्लेक्स में 362 लॉयर्स चेंबर, वही शास्त्री पार्क काम्प्लेक्स में 250 लॉयर्स वर्क डेस्क बनेंगे।

शिलान्यास कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करते हुए कानून मंत्री आतिशी ने कहा कि कड़कड़डूमा, शास्त्री पार्क और रोहिणी सेक्टर-26 में बनने जा रहे तीनों नए कोर्ट काम्प्लेक्स के शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल होना मेरे लिए बेहद गर्व की बात है। उन्होंने यहां संविधान की प्रस्तावना को दोहराते हुए कहा कि भारत का संविधान देश के लोगों से जो पहला वादा करता है, वह न्याय का वादा है।

इसलिए आज जब हम नए कोर्ट कॉम्प्लेक्सों की आधारशिला रख रहे हैं, तो यह सिर्फ 200 कोर्ट रूम की आधारशिला नहीं है, बल्कि यह न्याय के उस वादे को पूरा करने की दिशा में एक कदम है, जो हमारे संविधान निर्माताओं ने संविधान में लिखा था।

उन्होंने साझा किया, अब दिल्ली देश का पहला राज्य बनने की राह पर है जहां सभी जिला अदालतें जल्द ही हाइब्रिड मोड में काम करेंगी। आज यह हमारे लिए गर्व का क्षण है क्योंकि हम तीन अदालत परिसरों - कड़कड़डूमा, शास्त्री पार्क और रोहिणी सेक्टर 26 की 1100 करोड़ की परियोजना पर काम शुरू कर रहे हैं।

तीनों नए कोर्ट काम्प्लेक्स की विशेषताएं-

-रोहिणी सेक्टर-26 में दिल्ली सरकार एक नया कोर्ट काम्प्लेक्स तैयार करवा रही है। इस काम्प्लेक्स में बेसमेंट, ग्राउंड फ्लोर के साथ 12 और 10 मंजिला 2 बिल्डिंग ब्लॉक होंगे। काम्प्लेक्स में 102 कोर्ट रूम्स सहित 102 जज चैम्बर्स व 362 लॉयर्स चैम्बर भी होंगे।

-इसके साथ ही शास्त्री पार्क के 11 मंज़िला नए डिस्ट्रिक्ट कोर्ट काम्प्लेक्स में 48 कोर्ट रूम्स और 250 लॉयर्स वर्क डेस्क बनाए जाएंगे।

-तीसरा प्रोजेक्ट कड़कड़डूमा में 9 मंज़िला नए कोर्ट ब्लॉक का निर्माण किया जाएगा, जिसमें 50 नए कोर्ट रूम और 5 जज चैम्बर्स बनाए जाएंगे।

इन तीनों प्रोजेक्ट में जज़ों, वकीलों और नागरिकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए बेहतर सार्वजनिक सुविधाएं भी तैयार की जाएंगी। साथ ही ये परिसर सोलर पैनल, रेनवाटर हार्वेस्टिंग, ई-कोर्ट की सुविधा, मल्टी पर्पस हॉल आदि से भी लैस रहेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/ अश्वनी/रामानुज

   

सम्बंधित खबर