कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव लड़ने वालों से मांगे आवेदन, इस बार फीस भी देनी होगी

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को देनी होगी बीस हजार की फीस

अनुसूचित और महिला उम्मीदवारों को देने होंगे सिर्फ पांच हजार

चंडीगढ़, 2 जुलाई (हि.स.)। हरियाणा में विधानसभा चुनाव से पहले विपक्षी दल कांग्रेस ने चुनाव लड़ने के इच्छुक उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। आवेदन के साथ उम्मीदवारी के इच्छुक लोगों को फीस भी देनी होगी। पार्टी आवेदन करने वाले नेताओं के नामों पर ही विचार करेगी। खास बात यह है कि अभी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने आवेदनकर्ताओं से किसी तरह की फीस नहीं ली थी।

पार्टी का मानना है कि लोकसभा चुनाव के मुकाबले विधानसभा चुनाव में टिकट के दावेदारों की संख्या अधिक होगी। इसी वजह से पार्टी ने फीस तय की है ताकि चुनाव लड़ने के प्रति गंभीर लोग ही आवेदन करें। हरियाणा में विधानसभा की 90 सीट हैं। इनमें से 17 विधानसभा क्षेत्र अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। पार्टी ने तय किया है कि सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन के साथ 20 हजार रुपये की फीस पार्टी कार्यालय में जमा करनी होगी। इसी तरह से अनुसूचित जाति के नेताओं के लिए आवेदन फीस पांच हजार रुपये तय की गई है। अनुसूचित जाति के नेता रिजर्व सीटों के लिए सामान्य सीटों पर भी इसी फीस के साथ आवेदन कर सकेंगे। इसी तरह से महिलाओं के लिए भी दोनों तरह की सीटों पर आवेदन के लिए पांच हजार रुपये ही फीस तय की है। इतना ही नहीं, अगर कोई नेता एक से अधिक हलके की टिकट के लिए आवेदन करता है तो उसे सभी जगह के लिए निर्धारित फीस अलग-अलग जमा करवानी होगी।

टिकट मिले या नहीं, लेकिन फीस वापस नहीं होगी। पार्टी ने स्पष्ट किया है कि आवेदन शुल्क नकद जमा नहीं होगी। इसके लिए प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नाम डिमांड ड्राफ्ट बनाकर देना होगा। कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव में टिकट के लिए 31 जुलाई तक आवेदन करने को कहा है। इसके लिए बाकायदा आवेदन फार्म तैयार करवाया है। चंडीगढ़ स्थित प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में 5 जुलाई से यह फार्म भी मिलने शुरू हो जाएंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/संजीव/सुनील

   

सम्बंधित खबर