नैनीताल जनपद में 43 मिमी तक हल्की बारिश, मलबा आने से 14 मार्ग बंद

नैनीताल, 3 जुलाई (हि.स.)। पूरे प्रदेश में आसमान में बादल छाये हुए हैं और अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो रही है। इसके साथ सड़कों पर हल्का मलबा भी आ रहा है। झील नियंत्रण कक्ष के अनुसार नैनीताल में बीते 24 घंटों में 43 मिलीमीटर बारिश हुई है। नैनी झील का जलस्तर बुधवार की सुबह तक दो फिट तीन इंच के स्तर पर आ गया है।

जनपद आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार हल्द्वानी में सर्वाधिक 111, कोश्यां कुटौली में 24.1, धारी में 20, बेतालघाट में 14.5, रामनगर में 32, कालाढुंगी में 80 व मुक्तेश्वर में 20.3 मिमी तथा जनपद में औसतन 46.4 मिमी बारिश हुई है। पहाड़ों पर लगातार हो रही बारिश के कारण हल्द्वानी-चोरगलियां मोटर मार्ग पर कॉजवे के रूप में बहने वाला शेरनाला उफान पर आ गया है। इस कारण इस मार्ग पर वाहनों का आवागमन रोक दिया गया है और वाहनों को लालकुआं के रास्ते भेजा जा रहा है।

इधर, नैनीताल आने के तीनों मार्ग भी बारिश के कारण मलबा आने से प्रभावित हो रहे हैं। हल्द्वानी मार्ग ज्योलीकोट से आगे बंद हो गया था, जिसे खोल दिया गया है। हनुमानगढ़ी के पास भी मलबा आया है। इसी तरह कालाढुंगी मार्ग पर भी मलबा आ गया था।

लोनिवि प्रांतीय खंड के सहायक अभियंता जीएस जनौटी ने बताया कि इस मार्ग को सुबह चार बजे खोल दिया गया। इसी तरह भवाली मार्ग कैंट व पाइंस के पास मलबा आने से बाधित हो रहा लेकिन सभी मार्गों पर फिलहाल वाहनों का आवागमन सावधानी बरतने के साथ हो रहा है। सभी मार्गों पर मलबा आने की संभावना बनी हुई है।

इनके अलावा जनपद में 14 मार्गों- अमृतपुर बानना बबियाड़, गांधीग्राम पस्तौला, पंगोट देचौरी, भुजियाघाट सूर्यागांव, काठगोदाम सिमलियाबैंड साननी, देवीपुरा सौड़, मटियाल कनरखा, सिलियाकोट अर्नपा, कोटाबाग देवीपुरा, खनस्यू रीखाकोट, ओखलकांडा चकसाडोला, भंडारपानी पाटकोट, मौरनौला भंडारपानी व हरीशताल मोटर मार्ग पर मलबा आने से बंद हो गये हैं। बारिश आने से नैनी झील के जलस्तर में सुधार आ रहा है। साथ ही झील में गंदगी भी पहुंच रही है।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ. नवीन जोशी/सत्यवान/चंद्र प्रकाश

   

सम्बंधित खबर