सोनीपत: हलालपुर को लिंगानुपात सुधार पर उपायुक्त ने किया सम्मानित

सोनीपत, 3 जुलाई (हि.स.)। उपायुक्त डॉ. मनोज कुमार ने 2023 के दौरान बेहतरीन लिंगानुपात वाले गांव हलालपुर को सम्मानित किया है। उन्होंने गांव की तीन मेधावी छात्राओं को कुल डेढ़ लाख रुपये की ईनामी राशि देकर प्रोत्साहित किया। दसवीं कक्षा में प्रथम रही सलोनी को 75 हजार, द्वितीय रही हिना को 45 हजार और तृतीय रही खुशी को 30 हजार रुपये का चेक और प्रशंसा पत्र प्रदान किया गया।

बुधवार को उपायुक्त डॉ. मनोज कुमार ने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या की रोकथाम के लिए सभी को सक्रिय सहयोग देना चाहिए। गांव हलालपुर में प्रति 1000 लड़कों पर 1667 लड़कियों का अनुपात है, जो सराहनीय है। उन्होंने गांव के सरपंच, पंच, एमओ, आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को भी प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया।

जिला स्वास्थ्य विभाग के संयोजन में लघु सचिवालय में आयोजित कार्यक्रम में उपायुक्त ने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत लिंगानुपात सुधारने के प्रयास जारी हैं। बेटियां किसी भी मायने में बेटों से कम नहीं हैं और कई क्षेत्रों में उन्होंने बेटों को पीछे छोड़ दिया है। नगराधीश पूजा कुमारी, सीएमओ डॉ. जयकिशोर, डिप्टी सीएमओ तरुण यादव, स्वास्थ्य विभाग की टीम, टॉपर्स छात्राएं, उनके अभिभावक और विभिन्न गांवों के सरपंच उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ नरेंद्र/संजीव

   

सम्बंधित खबर