पूर्व के रूटों से ही कावड़ यात्रा व ताजिया निकाले, न डालें नई परंपरा: डीएम

- त्यौहारों में विद्युत आपूर्ति, पेयजल एवं साफ-सफाई की रहे पर्याप्त व्यवस्था

मीरजापुर, 03 जुलाई (हि.स.)। जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन व पुलिस अधीक्षक अभिनन्दन ने बुधवार की शाम कलेक्ट्रेट सभागार में आगामी त्यौहारों नाग पंचमी, मुहर्रम, रक्षाबंधन एवं कांवड़ यात्रा, जगन्नाथ रथयात्रा को स्वच्छ वातावरण एवं शांतिपूर्ण ढंग से मनाने के लिए अधिकारियों, विभिन्न संप्रदाय के धर्मगुरुओं एवं जनपद के प्रतिष्ठित नागरिकों के साथ बैठक की। धर्मगुरुओं से आपस में मिल-जुलकर शांति व सौहार्दपूर्ण त्यौहार मनाने, अफवाहों व झूठी खबरों पर ध्यान न देने तथा अफवाहों को फैलने से रोकने की अपील की गई।

जिलाधिकारी ने कहा कि त्यौहारों को लेकर सभी अधिकारी अलर्ट मोड पर रहे। अपने क्षेत्र के धर्मगुरुओं से सतत संवाद बनाए रखें, मंदिरों व मस्जिदों का निरीक्षण कर वहां पर साफ सफाई, बिजली, पानी इत्यादि की व्यवस्था पूर्व से ही सुनिश्चित करा लें। साथ ही आने-जाने वाले मार्ग को भी दुरुस्त करा लें। उन्होंने कहा कि कोई भी नई परंपरा त्यौहार में ना डाली जाए। कांवड़ यात्रा व ताजिया को लेकर अपनी तैयारी पूर्ण कर लें तथा जिन रूटों से पूर्व में कांवड़ यात्रा व ताजिया निकलती रही हैं, उन रूटों से ही कांवड़ यात्रा व ताजिया निकाले। अनावश्यक रूप से कोई नई परंपरा ना डालें, इसे प्रत्येक दशा में सुनिश्चित करें। उन्होंने विद्युत विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि विद्युत विभाग त्यौहारों पर पर्याप्त बिजली आपूर्ति सुचारू रखें एवं जर्जर तार, लटकते तार एवं खंभों पर करंट न उतरे यह भी देख लिया जाए। नगर पालिका पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था रखें।

अफवाह फैलाने वालों पर रहेगी पैनी नजर: पुलिस अधीक्षक

पुलिस अधीक्षक ने सभी थानाध्यक्षों को निर्देशित करते हुए कहा कि त्यौहारों को लेकर अपनी तैयारी पूर्ण कर लें। किसी भी दशा में त्यौहारों में नई परंपरा की शुरूआत न करें। उन्होंने कहा कि ज्यादा भीड़भाड़ वाले स्थान पर सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएं। पुलिस प्रशासन अलर्ट मोड पर रहे। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर सतर्क दृष्टि बनाए रखें तथा अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई करें।

हिन्दुस्थान समाचार/गिरजा शंकर/मोहित

   

सम्बंधित खबर