फतेहाबाद: ग्रामीणों ने डीसी के सामने रखी पेयजल समस्या, विभग ने काटे कनेक्शन

जन स्वास्थ्य विभाग ने किरढ़ान में चलाया जल संरक्षण अभियान

फतेहाबाद, 4 जुलाई (हि.स.)। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों की टीम ने गांव किरढ़ान में ग्रामीणों व पंचायत के सहयोग से ग्रामीण जल सरंक्षण अभियान चलाया और पीने के पानी की समस्या का समाधान करवाया। इस दौरान सब्जी व हरा चारा में चल रहे सभी कनेक्शनों को काटा गया और गांव में जो भी लिकेज थी, उनको भी तुरंत ठीक करवाया गया।

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के उपमंडल अभियंता सतपाल रोज ने वीरवार को बताया कि जिला प्रशासन द्वारा लगाए जा रहे समाधान शिविर में ग्राम पंचायत किरढान के ग्रामीणों ने गांव में पीने के पानी की समस्या उपायुक्त राहुल नरवाल के समक्ष रखी थी। इस पर उपायुक्त ने समस्या के तुरंत समाधान के लिए जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को आदेश जारी किए थे। उन्होंने बताया कि जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा पीने के पानी की समस्या के लिए टोल फ्री नंबर 1800-180-5678 जारी किया हुआ है। नागरिकों को कही भी दिक्कत आती हैं तो वे टोल फ्री नंबर की सहायता से अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि जल सरंक्षण अभियान के तहत हर घर को स्वच्छ पानी सुनिश्चित करने के लिए जिले के हर गांव में जल चौपाल का आयोजन किया जाएगा। जल चौपाल में गांव के लोगों की समस्याओं पर कार्य करते हुए ग्रामीणों के साथ मिलकर जल संरक्षण अभियान की कार्य योजना ग्राम स्तर पर तैयार की जाएगी। इसके अलावा जिले में टीम लगाकर घर घर सर्वे करवाया जा रहा है।

इस दौरान जिसने भी पीने के पानी पर सर्विस स्टेशन, हरा चारा सब्जी लगा रखी है उनके कनेक्शन तुंरत प्रभाव से काटे जा रहें हैं। इसके साथ-साथ विभाग उनकी सूची भी तैयार कर रहा है जिनके बिल बकाया है और उनको भी नोटिस दिया जाएगा। यदि फिर भी बिल का भुगतान नहीं करते हैं तो उनके भी कनेक्शन काटे जायेंगे, ताकि जिले के हर घर को पीने का पानी मिल सके।

हिन्दुस्थान समाचार/अर्जुन

   

सम्बंधित खबर