अग्निवीर योजना में बहुत खामियां हैं : कर्नल रोहित चौधरी

नई दिल्ली, 04 जुलाई (हि.स.)। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के पूर्व सैनिक विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष कर्नल रोहित चौधरी ने गुरुवार को कहा कि अग्निवीर योजना में बहुत खामियां हैं। यह योजना सेना में भेदभाव फैला रही है, इसलिए इस योजना को बंद कर देना चाहिए। इसके लिए उन्होंने केंद्र सरकार से अपील की कि फौज में नियमित भर्ती की जाए।

कांग्रेस मुख्यालय में आज प्रेस वार्ता में कर्नल रोहित चौधरी ने कहा कि हर वर्ष अग्निवीर योजना के तहत जितने युवाओं भर्ती करने की योजना केंद्र सरकार ने बनाई थी, उसके तहत इस योजना में महज 50 फीसदी युवाओं की भर्ती हो रही है। इस वजह से 2019 से 2022 तक फौज की संख्या तीन लाख कम हो गई है।

कांग्रेस के पूर्व सैनिक विभाग के अध्यक्ष कर्नल रोहित ने कहा कि अगर यही स्थिति रही तो अगले दस साल में हमारी सेना केवल 8 लाख रह जाएगी और उसमें 6 लाख अग्निवीर होंगे और नियमित सैनिक महज 2 लाख होंगे। इस तरह से देश की सुरक्षा दांव पर लगाई जा रही है।

उन्होंने यह भी कहा कि जो प्रशिक्षण और सुविधा फौज के सैनिकों को मिल रही है, वह प्रशिक्षण व सुविधा अग्निवीरों को नहीं मिल रही है। उन्होंने कहा कि फौज में नियमित भर्ती के लिए जो प्रशिक्षण होता है, उसकी जगह अग्निवीर का प्रशिक्षण छह माह में पूरा हो जाता है। इससे उनका प्रशिक्षण अधूरा रह जाता है। इस वजह से अग्निवीरों की जान भी जा रही है। उन्होंने कहा कि अग्निवीर योजना लाने के बाद से अब तक 13 अग्निवीर शहीद हुए हैं। उन्होंने दावा किया कि अभी तक 13 अग्निविरों में से एक अग्निवीर को पूरे एक करोड़ रुपये भी नहीं मिला है।

कर्नल रोहित चौधरी ने कहा कि हमारे नेता राहुल गांधी की यही मांग है कि इस अग्निवीर स्कीम को खत्म किया जाए।

हिन्दुस्थान समाचार/बिरंचि सिंह/रामानुज

   

सम्बंधित खबर