आरटीई के तहत 117 बच्चों का होगा एडमिशन

पलामू, 4 जुलाई (हि.स.)।जिले में 2024-25 सत्र के लिए शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत निजी स्कूलों में कुल 117 बच्चों का एडमिशन की प्रक्रिया प्रारंभ हो गयी है। सभी 117 बच्चों के एडमिशन के लिए अलग-अलग निजी स्कूलों में सीट आरक्षित कर दी गयी है। एडमिशन लेने के लिए जिले भर से कुल 124 बच्चों के आवेदन प्राप्त किये गये थे। जिले के अलग-अलग 4 प्रखंडों के कुल 18 निजी स्कूलों में आरटीई के तहत चयनित बच्चों को मुफ्त में शिक्षा प्रदान की जाएगी।

ज्ञातव्य है कि जिले के उपायुक्त शशि रंजन ने गुरूवार को कहा कि पलामू के गरीब परिवारों के बच्चों को शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से मार्च माह में एक पोर्टल प्रारंभ किया था, जिसके माध्यम से सभी बच्चों के ऑनलाइन आवेदन प्राप्त किये गये थे। सभी बच्चों को उनके घर के एड्रेस के नज़दीक के ही स्कूल को टैग्ड किया गया है।

इस संबंध में उपायुक्त ने कहा कि जिले के आर्थिक रूप से कमज़ोर बच्चों को मुफ्त में बेहतर शिक्षा प्रदान करना राइट टू एजुकेशन का मुफ्त उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि बच्चों का एडमिशन पारदर्शी तरीके से हो इसी के मद्देनजर सभी आवेदन ऑनलाइन प्राप्त किये गये थे। उन्होंने कहा कि चयनित बच्चों को एडमिशन लेने के पश्चात भविष्य में उनके पढ़ाई में किसी तरह का कोई समस्या ना आए, इसे लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देशित किया है।

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप

   

सम्बंधित खबर