प्राण प्रतिष्ठा को लेकर गांव-कस्बा से लेकर शहर तक उत्साह चरम पर

खूंटी, 17 जनवरी (हि.स.)। भगवान श्रीराम का फिर में अयोध्या नगरी में उनके गर्भ गृह में 22 जनवरी को आगमन हो रहा हो, इसको लेकर लेकर गांव-कस्बा से लेकर शहर में जिस प्रकार उत्साह है, उससे देखकर तो यही लगता है जैसे भगवान लंकापति रामचंद्र का आगमन सिर्फ अयोघ्या ही नहीं, बल्किहर गांव और शहर में हो रहा है। पूरा खूंटी जिला राममय हो चका है।

कहीं लोगों को इस ऐतिहासिक पल का साक्षी बनाने के लिए न्यौता दिया जा रहा है, तो जिले के हर मंदिर और धार्मिक स्थलों की पूरी साफ-सफाई और आकर्षक ढंग से साज-सज्जा की जा रही, वहीं गांव-गांव में प्रातः नगर कीर्तन का आयोजन किया जा रहा है, वहीं 22 जनवरी को होनेवाले प्राण प्रतिष्ठा लेकर पूरे क्षेत्र में भजन, कीर्तन, भंडारे सहित अन्य कई तरह कार्यक्रमों की योजनाएं बनाई जा रही है। पूरे क्षेत्र को रामानामी झंडे और बड़े-बड़े बैनर पाट दिया जा रहा है। विश्व हिंदू परिषद के जिलाध्यक्ष विनोद जायसवाल, चैंबर ऑफ कॉमर्स खूंटी के अध्यक्ष प्रियांक भगत, तोरपा प्रखंड विहिप के अध्यक्ष एमपी सिंह कहते हैं कि खूंटी जिले में संभवतः पहली बार किसी धार्मिक कार्यक्र को लेका लोगों में इतना भारी उत्साह है। उन्होंने कहा कि पूरे क्षे के लिए 22 जनवरी के कार्यक्रम ऐतिहासिक होंगे।

जर्जर मंदिरों के बहुरे दिन

भगवान रामलल्ला के प्राण प्रतिष्ठा सामरोह भले ही अयोध्या नगरी में हो रहा है, पर इसकों लेकर जिले में मंदिरों के दिन भी बहुर गये। कई ऐसे मंदिर या धार्मिक स्थल हैं, जो काफी जीर्ण-शीर्ण मंदिरों का कायाकल्प किया जा रहा है। कई जगहों पर 22 जनवरी को मंदिरों की आधारशिला रखी जाएगी, तो मंदिरों में प्राण प्रतिष्ठा होगी। गांवो में जर्जर देवीगुड़ी सहित अन्य मंदिरों का रंग रोगन किया जा रहा है। इस संबंध में तोरपा के विधायक कोचे मुंडा कहते हैं कि भाजपा का आह्वान है कि सभी कार्यकर्ता 16 से 20 जनवरी तक मंदिरों की साफ-सफाई करेंगे। विधायक ने गत रविवार को सुंदारी गांव के शिव मंदिर की ग्रामीणों के साथ सफाई की थी।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल

   

सम्बंधित खबर