साहिबाबाद की कैमिकल फ़ैक्टरी में भीषण आग, धमाके के साथ फट रहे केमिकल ड्रम

आग बुझाते दमकल कर्मीआग बुझाते दमकल कर्मीआग बुझाते दमकल कर्मीआग बुझाते दमकल कर्मीआग बुझाते दमकल कर्मीआग बुझाते दमकल कर्मीआग बुझाते दमकल कर्मीआग बुझाते दमकल कर्मीआग बुझाते दमकल कर्मीआग बुझाते दमकल कर्मी

-चार अग्निशमन कर्मी झुलसे, आग को बुझाने में आ रही कठिनाई

गाजियाबाद, 04 जुलाई (हि.स.)। साहिबाबाद औद्योगिक क्षेत्र साइट चार में एक केमिकल की फैक्टरी में गुरुवार को भीषण आग लगने के बाद अफरातफरी मच गई। फैक्ट्री में रखे केमिकल से भरे ड्रम लगातार धमाके के साथ फट रहे हैं। फायर ब्रिगेड को आग बुझाने में मुश्किलें आ रही हैं। अभी तक 30 से ज्यादा ड्रम फट चुके हैं। इसमें अग्निशमन विभाग के चार कर्मचारी भी झुलस गए हैं। अग्निशमनविभाग की गाड़ियां पानी की बौछार कर आग बुझा रही हैं।

मुख्य अग्निशमन अधिकारी मनु शर्मा ने बताया कि साहिबाबाद औद्योगिक क्षेत्र साइट 4 में रोटोमैक इलेक्ट्रिकल प्राइवेट लिमिटेड केमिकल फ़ैक्टरी है। भंडारण कक्ष में काफी संख्या में केमिकल के ड्रम रखे हुए थे। आज अचानक इस भंडारण कक्ष में आग लग गई और एक-एक करके ड्रम फटने लगे। सूचना मिलने पर फायर ब्रिगेड की कई गाड़ियां मौके पर पहुंच गई और भंडारण कक्ष में आग को बुझाने का प्रयास किया जा रहा है। हालांकि इस दौरान ड्रम फटने से अग्निशमन विभाग के चार कर्मचारी झुलस गए हैं। जिन्हें यशोदा अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने बताया कि फिलहाल आग बुझाने के प्रयास किया जा रहे हैं और अभी तक गाजियाबाद के ही अग्निशमन विभाग की गाड़ियां मौजूद हैं। जरूरत पड़ी तो अन्य जिलों से भी गाड़ियां मंगाई जाएंगी।

उन्होंने बताया कि अभी तक कंपनी प्रबंधन यह नहीं बता पा रहा है कि कुल कितने केमिकल ड्रम इस भंडारण कक्ष में थे। उन्होंने यह भी बताया कि आग को फैलने से रोक लिया गया है, उम्मीद है कि जल्दी भंडारण कक्षा में भी लगी आग को बुझा दिया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/फरमान अली

/दिलीप

   

सम्बंधित खबर