जयपुर सहित 16 शहरों में झमाझम बारिश

जयपुर, 4 जुलाई (हि.स.)। प्रदेश में गुरुवार को जयपुर सहित 16 शहरों में जमकर बारिश हुई। इस दौरान सीकर,अलवर, करौली, कोटकासिम में जलभराव से आमजन को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। गुरुवार को सीकर में सबसे ज्यादा 53 मिमी बारिश दर्ज की गई। प्रदेश में तेज बारिश के बाद उत्पन्न हालातों को लेकर मुख्य सचिव सुधांश पंत ने संभागीय आयुक्त और जिला कलेक्टर्स की बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। जलसंसाधन विभाग के अनुसार गुरुवार को सबसे ज्यादा बारिश खैरथल-तिजारा के कोटकासिम में 105 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा अलवर के रामगढ़ में 97, गोंविदंगढ़ में 88, करोली में 75, खैरथल में 86, झुंझुनूं के नवलगढ़ में 68 और दौसा के बसवा में 65 मिमी बारिश दर्ज की गई। बहरोड़ के गांव गुंती में बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से युवती की मौत हो गई।

मौसम विभाग के अनुसार सीकर के अलावा अलवर में 30, करोली में 30, कोटा में 21, डबोक उदयपुर में 22, बीकानेर में 15, पिलानी में 8, सीकर में 8 और जयपुर में 8 मिमी बारिश दर्ज की गई। बुधवार को पूर्वी राजस्थान में अनेक स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम वर्षा तथा जयपुर, अलवर, धोलपुर व डुंगरपुर जिलों में कहीं-कहीं भारी वर्षा दर्ज की गई है। पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग में कहीं-कहीं पर मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम वर्षा दर्ज की गई है। पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश जयपुर तहसील में 98 मिमी व पश्चिमी राजस्थान के नावा, नागौर में 23 मिमी बारिश दर्ज की गई है। बीकानेर, जैसलमेर और श्रीगंगानगर का दिन का पारा 40 पार और जोधपुर, फलोदी और बीकानेर का रात का पारा 30 पार दर्ज किया गया। 41.3 डिग्री के साथ बीकानेर का दिन और 33.2 डिग्री के साथ फलोदी की रात सबसे गर्म रही।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि उत्तर-पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है तथा मानसून ट्रफ लाइन बीकानेर-चुरू से होकर गुजर रही है।उपरोक्त तंत्र के प्रभाव से पूर्वी राजस्थान में आगामी दो-तीन दिन मानसून सक्रिय रहने की प्रबल संभावना है। इस दौरान जयपुर, भरतपुर, अजमेर, उदयपुर, कोटा संभाग के अनेक स्थानों पर हल्के से मध्यम बारिश व कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आगामी 48 घंटों के दौरान मेघगर्जन के साथ बारिश दर्ज होने की संभावना है। जोधपुर संभाग के पूर्वी भागों में भी कहीं-कहीं हल्के से मध्यम बारिश व सीमावर्ती क्षेत्रों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है। प्रथम सप्ताह के दौरान राज्य में सामान्य से अधिक बारिश की संभावना है। द्वितिय सप्ताह 12 से 18 जुलाई के दौरान पूर्वी राजस्थान में सामान्य तो वहीं पश्चिम राजस्थान में सामान्य से ज्यादा बारिश की संभावना है।

जयपुर में दिनभर गिरी सावन सी फुहारें,10 डिग्री गिरा पारा

जयपुर कलेक्ट्रेट पर बुधवार शाम से गुरुवार सुबह तक 98 मिमी बारिश दर्ज की गई। जयपुर में बुधवार शाम से शुरू हुआ बारिश का दौर गुरुवार को भी जारी रहा। गुरुवार को जयपुर में दिनभर सावन सी फुहारों का दौर देखने को मिला। हालांकि जयपुर में कुछ स्थानों पर कभी धीमी तो कभी तेज बारिश भी देखने को मिली। जयपुर में गुरुवार को 7.7 मिमी बारिश दर्ज की गई। दिनभर चले बारिश के दौर से जयपुर के दिन के पारे में 10 और रात के पारे में 2 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई। जयपुर का अधिकतम तापमान 28 और न्यूनतम तापमान 26.3 डिग्री दर्ज किया गया। जयपुर में दिनभर चले बारिश के दौर के चलते लोग पिकनिक मनाने निकल पड़े।

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश मीणा/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर