जलजमाव की समस्याओं को दूर करने के लिए पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने किया निरीक्षण

नई दिल्ली, 01 जुलाई (हि.स.)। दिल्ली में जलजमाव को रोकने की दिशा में पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने सोमवार को पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने आईटीओ स्थित एमसीडी के ड्रेन न.12 का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मेयर शैली ओबरॉय, मुख्य सचिव सहित एमसीडी, पीडब्ल्यूडी,शहरी विकास और बाढ़ एवं सिंचाई नियंत्रण विभाग के उच्चाधिकारी भी मौजूद रहे।

एमसीडी की ड्रेन संख्या 12 सेंट्रल दिल्ली से पानी की यमुना तक पहुंचाने का काम करती है। 28 जून को दिल्ली में 24 घंटे में ही 228 मिमी की अप्रत्याशित बारिश हुई थी। सामान्य समय में पूरे मानसून के दौरान दिल्ली में 800 मिमी बारिश होती है, लेकिन इस बार मात्र 24 घंटे में ही पूरे मानसून की लगभग एक चौथाई बारिश हो गई। इस अप्रत्याशित बारिश से ड्रेन न.12 ओवरफ़्लो हुई और इस कारण आईटीओ चौक के आसपास जलजमाव की समस्या उत्पन्न हुई।

भविष्य में ऐसी स्थिति दोबारा उत्पन्न न हो इसे लेकर सोमवार को पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी और मेयर शैली ओबरॉय ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आईटीओ चौक से नाले के आउटफॉल तक इसके एक बड़े हिस्से का संयुक्त निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान पीडब्ल्यूडी मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि, आगामी बरसात में एमसीडी ड्रेन संख्या 12 को ओवरफ़्लो होने से रोकने के लिए शोर्ट टर्म समाधान निकाले।

साथ ही उन्होंने, अधिकारियों को ड्रेन को ओवरफ़्लो होने से रोकने के लिए स्थायी समाधान निकालने के निर्देश दिये ताकि भविष्य में इसके कारण जलजमाव की समस्या उत्पन्न न हो और लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े।

मेयर शैली ओबरॉय ने भी कहा कि आईटीओ चौक और इसके आसपास की सड़कें दिल्ली के सबसे महत्वपूर्ण मार्गों में शामिल हैं। यहां जलजमाव न हो इसके लिए हम दिल्ली सरकार के विभागों के साथ मिलकर काम करेंगे और जलजमाव की रोकथाम के लिए हर ज़रूरी कदम उठायेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/ अश्वनी/रामानुज

   

सम्बंधित खबर