संविदा शिक्षाकर्मियों को सेवानिवृत्ति के दौरान पांच लाख रुपये का एकमुश्त भुगतान : शिक्षा मंत्री

कोलकाता, 04 जुलाई (हि.स.)। नवान्न ने राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में कार्यरत संविदा कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति के समय एकमुश्त भत्ता बढ़ाकर पांच लाख रुपये करने का निर्णय पिछले मार्च में लिया था। उस सूची में अब शिक्षा विभाग के अधीन कार्यरत संविदा कर्मचारियों को भी जोड़ा गया है। राज्य के शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु ने गुरुवार को एक्स (पूर्व ट्विटर) हैंडल पर पोस्ट कर इसकी घोषणा की।

सचिवालय में मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया था कि आशा कार्यकर्ताओं, नागरिक स्वयंसेवकों, ग्राम पुलिस स्वयंसेवकों को सेवानिवृत्ति के दौरान यह लाभ मिलेगा। इस बार शिक्षा विभाग के अधीन संविदा कर्मचारी भी इसके दायरे में आ गए हैं।

एक्स पर ब्रात्य ने लिखा कि यह सुविधा पैरा शिक्षकों, शैक्षणिक पर्यवेक्षकों, संविदा उच्च माध्यमिक शिक्षकों और एसएसके के कर्मचारियों के लिए उपलब्ध होगी। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, यह एक अप्रैल, 2024 से प्रभावी होगी। यानी जो लोग एक अप्रैल से अब तक रिटायर हुए हैं, उन्हें भी एकमुश्त भत्ते की बढ़ी हुई राशि मिलेगी।

पारा शिक्षकों, अकादमिक पर्यवेक्षकों, संविदा उच्च माध्यमिक शिक्षकों और एसएसके कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयु कुछ 60 वर्ष है। इन्हें रिटायरमेंट के समय किसी को दो लाख रुपये मिलते थे तो किसी को तीन लाख रुपये। इस बार से इसे बढ़ाकर पांच लाख रुपये कर दिया गया है। कुल मिलाकर हजारों संविदा शिक्षण कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा। हिन्दुस्थान समाचार /ओम प्रकाश/गंगा

   

सम्बंधित खबर