किसान सम्मान निधि से पहले होगी अब किसान रजिस्ट्री

हमीरपुर, 04 जुलाई (हि.स.)। उप कृषि निदेशक हमीरपुर हरिशंकर भार्गव ने गुरुवार को बताया कि एग्रीस्टैक अन्तर्गत फार्मर रजिस्ट्री तैयार की जानी है, जो 8 जुलाई से 31 जूलाई तक गांव-गांव में लेखपाल जाकर सर्वे कर कृषकों का डाटा पोर्टल पर भरेंगे। फार्मर रजिस्ट्री होने से कृषकों को फसली ऋण के लिए किसान क्रेडिट कार्ड एवं एग्रीकल्वर इंफ्रास्ट्रक्बर फण्ड एवं कृषि के विकास के लिए अन्य ऋण प्राप्त करने में सुगमता होगी।

बताया कि फसल बीमा का लाभ प्राप्त करने में सुगमता होगी। इसके साथ-साथ आपदा प्रबंधन के अंतर्गत कृषकों को क्षति पूर्ति के लिए कृषकों के चिन्हांकन में सुगमता होगी। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद में कृषकों का पंजीकरण ऑनलाइन माध्यम से हो सकेगा। कृषकों को विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभ प्राप्त करने में कृषि एवं सम्बद्ध विभागों को फार्मर रजिस्ट्री के उपलब्ध आंकड़ों के आधार पर योजनाओं का लाभ वितरण करने में सुगमता होगी और लाभार्थी के बार-बार सत्यापन आवश्यक नहीं होगा। कृषकों को समय से वांछित परामर्श, विभिन्न संस्थाओं द्वारा कृषकों से सम्पर्क के अवसर में वृद्धि के साथ साथ नवोन्मेषी कार्यक्रमों के विस्तार में सफलता प्राप्त होगी।

फार्मर रजिस्ट्री तैयार करने में कृषकों की निम्न बिन्दुओं पर सूचना भरी जायेगी कृषक का नाम, पिता का नाम, मोबाइल नम्बर, आधर संख्या का अन्तिम चार डिजिट, सहमति का विवरण, राजस्व ग्राम का नाम (एल०जी०डी० कोड सहित), महसील, जनपद, खसरा व गाटा संख्या, क्षेत्रफल, अंश निर्धारण, पी०एम० किसान का स्टेटस। किसानों को अवगत कराना है कि जिस किसान की फार्मर रजिस्ट्री तैयार नहीं होगी, उसको पी०एम० किसान योजना की अगली किस्त प्राप्त नहीं होगी। किसान से अपील है कि अधिक से अधिक संख्या में अपने लेखपाल से सम्पर्क कर फार्मर रजिस्ट्री तैयार कराने का कष्ट करें, जिससे पी०एम० किसान एवं अन्य योजनाओं का लाभ समय-समय पर प्राप्त हो सके।

हिन्दुस्थान समाचार/पंकज/राजेश

   

सम्बंधित खबर