डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी सच्चे अर्थों में मानवता के उपासक : त्रयंबक त्रिपाठी

Dr Shyama Prasad mukharji jayanti manaee gaeeDr Shyama Prasad mukharji jayanti manaee gaee

डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी सच्चे अर्थों में मानवता के उपासक, राष्ट्रीयता के समर्थक और सिद्धान्तवादी थे : त्रयंबक त्रिपाठी

हरदोई, 06 जुलाई(हि.स.) । भारतीय जनता पार्टी के जिला कार्यालय पर शनिवार को डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती मनाई गई । इस मौके पर मुख्य अतिथि एवं पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष त्रयंबक त्रिपाठी ने कहा कि भारतीय जनसंघ के संस्थापक डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी सच्चे अर्थों में मानवता के उपासक, राष्ट्रीयता के समर्थक और सिद्धान्तवादी थे। उन्होंने कहा कि जब-जब भारत की एकता, अखण्डता एवं राष्ट्रीयता की बात होगी तब-तब डॉ. मुखर्जी द्वारा राष्ट्रजीवन में किये गए योगदान की चर्चा अवश्य होगी। डॉ. मुखर्जी जम्मू कश्मीर को भारत का पूर्ण और अभिन्न अंग बनाना चाहते थे। इसके लिए संसद के अपने भाषण में उन्होंने धारा-370 को समाप्त करने की भी जोरदार वकालत की। अगस्त 1952 में जम्मू की विशाल रैली में उन्होंने अपना संकल्प व्यक्त किया था कि या तो मैं आपको भारतीय संविधान प्राप्त कराऊँगा या फिर इस उद्देश्य की पूर्ति के लिये अपना जीवन बलिदान कर दूंगा। उन्होंने तात्कालीन नेहरू सरकार को चुनौती दी तथा अपने दृढ़ निश्चय पर अटल रहे। अपने संकल्प को पूरा करने के लिये वे 1953 में बिना परमिट लिये जम्मू कश्मीर की यात्रा पर निकल पड़े। वहां पहुंचते ही उन्हें गिरफ्तार कर नजरबन्द कर लिया गया। 23 जून 1953 को रहस्यमय परिस्थितियों में उनकी मृत्यु हो गयी।

प्रदेश उपाध्यक्ष ने कहा कि डॉ. मुखर्जी निरन्तर राष्ट्र श्रद्धा के प्रतीकों का मान एवं रक्षण करते रहे। वे सदैव देशहित में स्वदेशी चेतना, स्वदेशी जीवन पद्धति, स्वदेशी वेशभूषा तथा स्वदेशी संस्कार के प्रकटीकरण पर बल दिया। वे सच्चे अर्थों में राष्ट्रधर्म का पालन करने वाले साहसी, निडर एवं जुझारु कर्मयोद्धा थे।

उन्होंने कहा कि आज डॉ. मुखर्जी के पद चिन्हों पर चलते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जब से देश की बागडोर अपने हाथों में ली है, तब से कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग बनाने, भारतीय संस्कृति की शिक्षा एवं संस्कार को आधार मानते हुए सारे विश्व में इसके प्रसार के लिए वे अग्रदूत की भूमिका का निर्वहन कर रहे हैं। मोदी ने डॉ. मुखर्जी के व्यापक दृष्टिकोण एवं भारत को लेकर उनके सपनों को निष्पक्षता एवं पारदर्शिता से प्रस्तुति दी है। देश और दुनिया में उनकी विचारधारा एवं सपनों को प्रभावी ढंग से न केवल प्रस्तुति दी है बल्कि उन अधूरों सपनों को पूरा भी करने की ओर डग भरे हैं।

जिला अध्यक्ष अजीत सिंह बब्बन ने कहा कि डॉक्टर श्याम प्रसाद मुखर्जी का जीवन देश की एकता और अखंडता को बनाए रखने को समर्पित रहा। उन्होंने कहा कि भाजपा का एक-एक कार्यकर्ता देश की एकता और अखंडता को बनाए रखने के लिए तन मन से समर्पित है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत आज उन सभी संकल्पों को पूर्ण कर रहा है जिसका स्वप्न कभी डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने देखा था।

संगोष्ठी में जिला अध्यक्ष अजीत सिंह बब्बन एवं मुख्य अतिथि त्रयंबक त्रिपाठी ने पूर्व जिला अध्यक्ष सौरभ मिश्रा श्री कृष्ण शास्त्री राजीव रंजन मिश्रा राम बहादुर सिंह रामकिशोर गुप्ता गुड्डू एवं विद्याराम वर्मा को अंग वस्त्र भेंट कर सम्मानित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष अजीत सिंह बब्बन एवं संचालन महामंत्री ओम वर्मा ने किया।

हिंदुस्थान समाचार/अंबरीष

/राजेश

   

सम्बंधित खबर