बासी भोजन देख खाद्य आयोग के अध्यक्ष ने किचन प्रभारी को लगाई फटकार

किशनगंज,09जुलाई(हि.स.)। बिहार राज्य खाद आयोग के चेयरमैन विद्यानन्द विकल्प ने किशनगंज प्रखंड के सिम्मलबाड़ी उत्क्रमित मध्य विद्यालय का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण में चेयरमैन विद्यानन्द विकल्प ने पाया कि मध्यान भोजन बासी और बच्चों के संख्या के अनुपात कम आया है। मध्यान भोजन में सब्जी में गंध आ रहा था, जिसे बच्चों ने खाने से इंकार कर दिया, जिस पर चेयरमैन विद्यानन्द विकल्प ने नूपुर प्रसाद, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, पी.एम. पोषण योजना एवं एनजीओ जन चेतना जागृति एवं शैक्षणिक विकास के किचन प्रभारी संजीव को बुलाकर फटकार लगाया।

उन्होंने निर्देश दिया कि आगे मध्यान भोजन के गुणवक्ता को लेकर कोई शिकायत मिला तो विभागीय कार्रवाई की जायेगी। वहीं दूसरी ओर सदर प्रखंड के दौला पंचायत अंतर्गत समदा मध्य विद्यालय में संबंधित एनजीओ के द्वारा भेजा गया मध्यान भोजन बासी भेजे जाने के कारण रसोइया ने बच्चों को भोजन देने से इंकार कर दिया,जिस कारण विद्यालय के सैकड़ो बच्चे भोजन से वंचित रह गए।

रसोइया ने कहा कि जब भी खाना आता है उसे चख कर ही बच्चों को दिया जाता है लेकिन जब मध्यान भोजन आया तो सब्जी में खट्टा और गंध आ रहा था इसलिए बच्चों को खाना खाने से रोक दिया गया।

समदा मध्य विद्यालय के प्रधानध्यापक अरुण कुमार ने बताया कि प्रत्येक दिन मध्यान भोजन गुणवक्तापूर्ण नहीं आता है। शिकायत करने के बावजूद कोई सुधार नहीं होता है। बच्चों के अभिभावक भी शिकायत कर के परेशान हो गए, लेकिन कोई सुधार नहीं हो रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार / धर्मेन्द्र सिंह / चंदा कुमारी

   

सम्बंधित खबर