वाराणसी में 11 जुलाई से शुरू होगा जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा का सेवा प्रदायगी चरण

—नगरीय व ग्रामीण सीएचसी-पीएचसी पर लगेंगे नसबंदी नियत सेवा दिवस कैंप

वाराणसी, 09 जुलाई (हि.स.)। जनपद में विश्व जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा विभिन्न चरणों में संचालित किया जा रहा है। इसी क्रम में 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस मनाते हुए जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा में तीसरा चरण सेवा प्रदायगी चरण शुरू होगा। प्रारम्भिक चरण में एक जून से 20 जून तक मनाया गया और सामुदायिक मोबिलाइज़ेशन पखवाड़ा 27 जून से 10 जुलाई तक संचालित किया जा रहा है। सेवा प्रदायगी चरण 31 जुलाई तक चलेगा, जिसमें इच्छुक लाभार्थियों और दंपत्ति को परिवार नियोजन के विभिन्न गर्भ निरोधक साधनों (बास्केट ऑफ च्वोइस) का लाभ दिया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ संदीप चौधरी ने बताया कि इस बार पखवाड़े की थीम “माँ और बच्चे की भलाई के लिए गर्भधारण का स्वस्थ समय और अंतराल” निर्धारित की गई है। साथ ही इसका स्लोगन “विकसित भारत की नई पहचान, परिवार नियोजन हर दंपत्ति की शान” रखा गया है। सेवा प्रदायगी पखवाड़ा में चिकित्सा इकाइयों पर इच्छुक लाभार्थियों की परिवार नियोजन के विभिन्न गर्भ निरोधक साधनों के बारे में चिकित्सक, सर्जन, स्टाफ नर्स, एएनएम, सीएचओ और आशा कार्यकर्ताओं के द्वारा बेहतर काउन्सलिन्ग की जाएगी, जिससे वह साधनों का लाभ ले सकें। इसके साथ ही पखवाड़े के अंतर्गत नगरीय व ग्रामीण स्तरीय सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर नसबंदी नियत सेवा दिवस कैंप लगाए जाएंगे, जिसमें इच्छुक लाभार्थी नसबंदी की सेवा ले सकेंगे। यह कैंप 11 जुलाई से 31 जुलाई तक अराजीलाइन, सेवापुरी, हरहुआ, चोलापुर, चिरईगांव, गंगापुर, पिंडरा, बडागांव, मिसिरपुर, शिवपुर, चौकाघाट, काशी विद्यापीठ, दुर्गाकुंड और सारनाथ में लगाए जाएंगे। सीएमओ ने समस्त अधीक्षकों, प्रभारी चिकित्साधिकारियों व स्वास्थ्यकर्मियों को निर्देशित किया कि इच्छुक लाभार्थियों और दंपत्ति को चिन्हित कर उनकी सूची तैयार करें। उनसे नियमित सम्पर्क बनाए रखें और उन्हें सेवा प्रदान कराएं। सीएमओ ने सभी ब्लॉकों के अधीक्षक व प्रभारी चिकित्साधिकारियों को कम से कम 250 महिला और 10 पुरुष नसबंदी कराने का अपेक्षित लक्ष्य निर्धारित किया है। उन्होंने बताया कि पखवाड़ा के दौरान वाराणसी महिला व पुरुष नसबंदी में प्रदेश में प्रथम स्थान पर चल रहा है। यह क्रम इस बार भी जारी रखना है।

डिप्टी सीएमओ व परिवार कल्याण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ एचसी मौर्य ने बताया कि इस अभियान के माध्यम से जन सामान्य को सीमित व खुशहाल परिवार के प्रति जागरूक करने के साथ परिवार नियोजन कार्यक्रम को गति देने के लिए प्रेरित करेंगे।

समाप्त

हिन्दुस्थान समाचार / श्रीधर त्रिपाठी / आकाश कुमार राय

   

सम्बंधित खबर